चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं सुकर्मा योग सहित ये 5 शुभ संयोग, इन राशियों की होगी चांदी!

Akshaya Tritiya 2024 kab hai: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को है। बता दें कि अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी की खरीदारी की जाती है। इस दिन कई सारे शुभ संयोग बन रहे हैं। इन शुभ संयोगों में सोने-चांदी की खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही इस साल की अक्षय तृतीया कई राशियों के लिए बेहद शुभ रहेगा। तो आइए उन राशियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।
08:31 AM Apr 25, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024 kab hai: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। मान्यता है कि यह दिन सोना-चांदी की खरीदारी या शादी-विवाह, सगाई या कोई भी शुभ कार्य करने के लिए बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि इस दिन जो लोग सोना-चांदी या विवाह संबंधित कोई भी शुभ कार्य करते हैं, उन पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है।

Advertisement

अक्षय तृतीया का पर्व प्रत्येक वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। बता दें कि इस साल अक्षय तृतीया पर सुकर्मा योग समेत कई सारे शुभ संयोग बन रहे हैं। इन सयोंगों को बनने से कुछ राशियों को लाभ ही लाभ होने वाला है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि अक्षय तृतीया कब है, शुभ मुहूर्त क्या है, कौन-कौन शुभ संयोग बन रहा है और किन-किन राशियों को लाभ होगा।

अक्षय तृतीया कब

वैदिक पंचांग के अनुसार, साल 2024 में अक्षय तृतीया 10 मई को है।

शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानी 10 मई को प्रातकाल 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगा और समापन अगले दिन यानी 11 मई को देर रात 2 बजकर 50 मिनट पर होगा। वहीं पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह के 5 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। इस शुभ मुहूर्त में सोना-चांदी की खरीदारी कर सकते हैं।

Advertisement

शुभ संयोग

अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी की खरीदारी करना बेहद शुभ मानी जाती है। ज्योतिषियों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन शुभ और मंगलकारी सुकर्मा योग बन रहा है। साथ ही सुकर्मा योग के अलावा कई सारे शुभ योग भी बन रहे हैं। बता दें कि सुकर्मा योग की शुरुआत दोपहर के 12 बजकर 8 मिनट से होगी और समाप्ति अगले दिन यानी 11 मई को सुबह 10 बजकर 3 मिनट पर होगी।

इस दिन रवि योग और सुकर्मा योग का शुभ संयोग बनेगा। इस समय सोने की खरीदारी बेहद शुभ रहेगी। बता दें कि इस दिन रोहिणी और मृगशिरा नक्षत्र का भी सयोंग बनेगा। साथ ही तैतिल और करण का योग बनेगा। गर करण का भी योग बनेगा। यानी कुल मिलाकर इस साल की अक्षय तृतीया गोल्ड खरीदारी के लिए बेहद शुभ रहेगा।

इन राशियों को होगा लाभ

ज्योतिषियों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन बन रहे हैं शुभ संयोग के कारण मेष, मिथुन, कर्क, तुला और मीन राशियों को चांदी ही चांदी रहेगी। बता दें कि इन राशियों को अचानक धन का लाभ हो सकता है। कारोबार में डबल का मुनाफा हो सकता है। कोई बड़ी डील हाथ लग सकती है।

यह भी पढ़ें- मीठे फल के दान और केसरयुक्त चावल की खीर के उपायों से होगी धन-धान्य में वृद्धि

यह भी पढ़ें- Budh Gochar से चमकेगी 4 राशियों की किस्मत, सालों बाद बनेंगे दो जबरदस्त राजयोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
2024 Horoscope2024 Lucky ZodiacAkshaya Tritiya
Advertisement
Advertisement