चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अक्षय तृतीया पर नहीं होंगे कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य, गुरु व शुक्र के तारे रहेंगे अस्त

Akshaya Tritiya 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को पड़ रही है। अक्षय तृतीया के दिन कोई भी शुभ कार्य की छूट होती है। लेकिन इस साल अक्षय तृतीया पर शादी-विवाह या कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होंगे। तो आज इस खबर में जानेंगे कि आखिर क्यों इस दिन शादी-विवाह और मांगलिक कार्य नहीं होंगे।
06:39 PM Apr 27, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, इस समय वैशाख का महीना चल रहा है। सनातन धर्म में वैशाख महीना बहुत ही शुभ माना गया है। बता दें कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है। इसलिए इस दिन बिना मुहूर्त के शादी विवाह करने की मान्यता है। लेकिन आपको बता दें कि इस बार अक्षय तृतीया के दिन गुरु और शुक्र दोनों ग्रह अस्त रहेंगे। जिससे न तो कोई शुभ कार्य होगा और न ही कोई मांगलिक कार्य होगा। शादी विवाह के शुभ मुहूर्त के लिए दो महीना इंतजार करना होगा। यानी अब जुलाई में शादी-विवाह के लिए शुभ मुहूर्त है।

Advertisement

क्यों नहीं होगी शादी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी भी विवाह शादी के लिए शुक्र और गुरु के तारे का उदित होना बहुत जरूरी होता है। मान्यता है कि शुक्र और गुरु में कोई भी ग्रह अस्त रहते हैं तो विवाह और मांगलिक कार्य नहीं होते हैं। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त कहा गया है। इस दिन किसी भी मुहूर्त में शादी विवाह किया जा सकता है। लेकिन एक शर्त है कि शुक्र और गुरु उदय अवस्था में होना चाहिए।

कब से शुरू होंगे शादी-विवाह

ज्योतिषियों के अनुसार, शुक्र देव कल यानी 28 अप्रैल को मेष राशि में अस्त होंगे। वहीं मई माह में वृषभ राशि में गुरु बृहस्पति अस्त हो जाएंगे। दोनों ग्रहों के अस्त होने से शादी विवाह पर रोक लग जाएगा। अब दो माह बाद यानी मई और जून के बाद जुलाई में शादी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त रहेगा। जुलाई में शादी-विवाह के लिए शुभ मुहूर्त क्रमश: 9, 11, 12, 13 और 15 तिथि है। वहीं 17 जुलाई से चातुर्मास शुरू हो जाएगा। 17 जुलाई के बाद फिर 4 माह तक शादी-विवाह फिर से बंद हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- मई में शनि की बदलेगी चाल, इन 3 राशियों के जीवन में मचेगा धमाल

Advertisement

यह भी पढ़ें- आज है संकष्टी चतुर्थी का व्रत, जानें पूजा विधि और चांद निकलने का समय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Akshaya Tritiyashukra ast
Advertisement
Advertisement