खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Astrology: अंग्रेजी के पहले नाम के अक्षर से जान सकते हैं अपनी राशि, जानें प्रत्येक राशि का स्वभाव और स्वामी ग्रह

Astrology: लोगों को अपनी राशि को लेकर हमेशा कन्फ्यूजन रहता है। लोग अपने नाम से समझ नहीं पाते हैं कि उनकी राशि क्या है। आज इस खबर में अंग्रेजी के पहले नाम से राशि के बारे में जानेंगे। साथ ही प्रत्येक राशि के स्वामी ग्रह कौन-कौन होते हैं। आइए इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं।
05:36 PM Mar 08, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Astrology:  आज के समय में हर कोई अपनी राशि को लेकर परेशान रहता है। किसी-किसी को अपनी राशि के बारे में पता तक नहीं होती है कि आखिर राशि क्या है। बता दें कि लोगों को अपने सही राशि पता नहीं होने के कारण किसी न किसी परेशानियों से जूझते रहते हैं। ज्योतिष उपाय करने के बाद भी फल की प्राप्ति नहीं हो पाती है। लेकिन आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप अपने नाम के पहले अक्षर से सही राशि जान सकते हैं। तो आइए राशियों से जुड़े कन्फ्यूजन को दूर करते हैं।

Advertisement

अक्षर से जानें अपनी राशि

A- मेष राशि

B- धनु राशि

C- मीन राशि

Advertisement

D- मीन राशि

E- वृषभ राशि

F- धनु राशि

G- कुंभ राशि

H- कर्क राशि

I- मेष राशि

J- मकर राशि

K- मिथुन राशि

L- मेष राशि

M- सिंह राशि

N- वृश्चिक राशि

O- वृषभ राशि

P- कन्या राशि

Q- मिथुन राशि

R- तुला राशि

S- कुंभ राशि

T- तुला राशि

U- वृषभ राशि

V- वृषभ राशि

W- वृषभ राशि

X- मेष राशि

Y- वृश्चिक राशि

Z- मकर राशि

जानें प्रत्येक राशि के लोगों का स्वभाव

मेष राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं। मेष राशि के स्वभाव अहंकारी, साहसी और मित्रों के प्रति दयालुता का भाव रखते हैं।

वृषभ राशि- वृषभ राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं। साथ ही इन राशि के लोगों का स्वभाव स्वार्थी किस्म का होता है।

मिथुन राशि- ज्योतिषियों के अनुसार, मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं। मिथुन राशि के लोग स्वभाव से काफी बुद्धिमान और चंचल होते है।

कर्क राशि- चंद्र देव कर्क राशि के स्वामी ग्रह हैं। कर्क राशि के लोगों सांसारिक उन्नति के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं और इनमें लज्जा भरपूर रहती है।

सिंह राशि- वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव होते हैं। मान्यता है कि इनका स्वभाव मेष राशि के समान होता है, लेकिन इनमें उदारता अधिक होती है।

कन्या राशि- कन्या राशि के स्वामी ग्रह बुध देव हैं और कन्या राशि के लोगों का स्वभाव मिथुन राशि जैसा ही होता है। लेकिन इनमें खास बात यह होती है कि यह अपनी उन्नति के लिए तत्पर रहते हैं।

तुला राशि- तुला राशि वाले लोगों के स्वामी ग्रह शुक्र ग्रह होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुला राशि वाले लोगों का स्वभाव राज नेताओं जैसा होता है।

वृश्चिक राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि वाले लोगों के स्वामी ग्रह मंगल हैं। मान्यता है कि इनका स्वभाव जिद्दी और स्पष्टवादी होता है।

धनु राशि- वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनु राशि वाले लोगों के स्वामी ग्रह गुरु हैं। साथ ही इनका स्वभाव मर्यादाशील और करुणामय होता है।

मकर राशि- मकर राशि वाले लोगों के स्वामी ग्रह शनि देव होते हैं। मान्यता है कि मकर राशि के लोगों का स्वभाव उच्च विचार का होता है।

कुंभ राशि- शास्त्र के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के स्वामी ग्रह शनि देव होते हैं। मान्यता है कि इनका स्वभाव शांत, विचारशील, धार्मिक और नवीन वस्तुओं का आविष्कार करने वाला होता है।

मीन राशी- ज्योतिष शास्त्र के मीन राशि के स्वामी ग्रह गुरु ग्रह है। मान्यता है कि मीन राशि के लोगों का स्वभाव दयालु, दानी और श्रेष्ठ होता है।

यह भी पढ़ें- 14 मार्च को मीन राशि में सूर्य और राहु का होगा मिलन, वृषभ समेत इन 3 राशियों की बढ़ेगी टेंशन

यह भी पढ़ें- मार्च के अंत में सूर्य देव करेंगे नक्षत्र परिवर्तन, मौज में रहेंगी ये 3 राशियां

यह भी पढ़ें- शनि की टेढ़ी नजर इन 5 राशियों को कर सकती है परेशान, अगले 10 महीने तक रहना होगा सावधान

Advertisement
Tags :
Astrology
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement