खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Astrology: कुंडली में दो ग्रहों की स्थिति ठीक होने से व्यक्ति बनते हैं बुद्धिमान और स्मार्ट

Astrology: ज्योतिष शास्त्र में कुल ग्रहों की संख्या 9 है और सभी ग्रहों के बारे में ज्योतिष शास्त्र में विस्तार से बताया भी गया है। जैसे कौन से ग्रह किसका कारक ग्रह है। शास्त्र के अनुसार, दो ग्रह ऐसे होते हैं जो व्यक्ति को बुद्धिमान और स्मार्ट बनाते हैं। तो आइए उन ग्रहों के बारे में विस्तार से जानते हैं।
03:05 PM Mar 02, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Astrology: ज्योतिष शास्त्र में बुध, शुक्र, सूर्य, शनि, गुरु समेत अन्य 4 ग्रहों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इन सभी ग्रहों का प्रभाव मानव जीवन पर कुछ न कुछ जरूर पड़ता है। ज्योतिषियों के अनुसार, जब ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करते हैं तो पृथ्वी पर मौजूद सभी प्राणियों पर प्रभाव पड़ता है। जब कुंडली में ग्रह कमजोर होता है तो व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है।

Advertisement

ज्योतिषियों के अनुसार, इन ग्रहों के प्रभाव से मनुष्य को धन की हानि, करियर में बाधा, तनाव, दांपत्य जीवन में कलह और रोग जैसी समस्याएं होने लगती हैं। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे ग्रह होते हैं जो व्यक्ति को बुद्धिमान और स्मार्ट बनाते हैं। आज इस खबर में जानेंगे कि कौन से ग्रह के मजबूत होने से व्यक्ति स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनता है।

बुध ग्रह

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सभी ग्रहों का राजकुमार बुध ग्रह को कहा जाता है। बुध देव का संबंध कला, संचार, लेखन, कानून, वाणी, स्किन, सेंस ऑफ ह्यूर, तर्क शास्त्र, बिजनेस और गणित से होता है। मान्यता है कि जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है वह व्यक्ति काफी तेज, इंटेलिजेंट और स्मार्ट होता है। लेकिन वहीं जब कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होता है तो व्यक्ति को हर चीज में हानि, नुकसान और बाधा होती है। इसलिए व्यक्ति को अपनी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति ठीक रखनी चाहिए। तभी बुद्धिमान और स्मार्ट हो सकते हैं।

शुक्र ग्रह

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र ग्रह को दैत्यों का गुरु कहा जाता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह का विशेष स्थान प्राप्त है। शुक्र देव का संबंध सुख और समृद्धि से हैं। मान्यता है कि जिन लोगों की कुंडली में शुक्र की स्थिति ठीक होती है वह लोग विदेश, लग्जरी लाइफ, संगीत, एंटरटेनमेंट, महंगी कार, फैशन, फिल्म प्रोडक्शन, लव रोमांस, दांपत्य जीवन सुख से व्यतीत करते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, इन लोगों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए हर रोज करें इस मंत्र का पाठ, जीवन रहेगा खुशहाल

यह भी पढ़ें- 4 प्रकार के भोजन से होती है अकाल मृत्यु! गीता में बताए गए हैं कई नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astrology
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement