खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बहुला चतुर्थी पर इन 3 राशियों के ऊपर होगी पैसों की बौछार! जानें तिथि और पूजा विधि

Bahula Chaturthi: साल 2024 में 22 अगस्त को बहुला चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा। चलिए जानते हैं भगवान गणेश को समर्पित बहुला चतुर्थी के दिन कौन-कौन से शुभ योग का निर्माण हो रहा है और उससे किन-किन राशियों के लोगों को लाभ होगा।
10:45 AM Aug 13, 2024 IST | Nidhi Jain
बहुला चतुर्थी 2024

Bahula Chaturthi 2024: धार्मिक मान्यता के अनुसार, चतुर्थी तिथि का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। इस दिन गणेश जी की पूजा करने से साधक को उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन बहुला चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन व्रत रखने और गणपति बप्पा की पूजा करने से साधक के जीवन में आने वाले दुख-दर्द कम हो जाते हैं। साथ ही गाय की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। चलिए जानते हैं इस बार बहुला चतुर्थी का पर्व कब मनाया जाएगा और इस दिन भगवान गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि क्या है।

बहुला चतुर्थी कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार भाद्रपद मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 22 अगस्त 2024 को दोपहर 01:46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 23 अगस्त को सुबह 10:38 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर बहुला चतुर्थी का पर्व 22 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा।

इस दिन पूजा का ब्रह्म मुहूर्त प्रात: काल 04:33 मिनट से लेकर सुबह 05:21 मिनट तक है। बहुला चतुर्थी का दिन इस बार बेहद खास है, क्योंकि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृतसिद्धि योग का संयोग बन रहा है। इसके अलावा इस दिन उत्तराभाद्रपद नक्षत्र और रेवती नक्षत्र का भी निर्माण हो रहा है।

ये भी पढ़ें- Astro Tips: नहाने से पहले भूलकर भी न करें ये 5 काम; देवी-देवता होंगे नाराज, लगेगा पाप!

बहुला चतुर्थी की पूजा विधि

इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत!

वृषभ राशि

संतान पक्ष से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। व्यावसायिक क्षेत्र में सुधार होने की संभावना है। नया काम शुरू करने के लिए ये समय उत्तम है। अविवाहित लोगों के लिए उनका कोई दोस्त शादी का रिश्ता लेकर घर आ सकता है। आपके पिता इस रिश्ते के लिए मान जाएंगे, इसकी संभावना है।

कर्क राशि

युवाओं को करियर में आगे बढ़ने के कई नए अवसर प्राप्त होंगे। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को सहकर्मियों का काम में पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आप समय पर अपना कार्य पूरा कर लेंगे। शाम में कर्क राशि के लोगों के घर कोई मेहमान आ सकता है, जो आपके लिए कोई शुभ समाचार लेकर आएगा।

सिंह राशि

नौकरीपेशा लोगों को नए प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिल सकता है, जिससे मन में प्रसन्नता रहेगी। बिजनेसमैन को कई साल पहले किए हुए निवेश से अब धन लाभ हो सकता है। घर में धार्मिक कार्यक्रम हो सकता है। संतान के महत्वपूर्ण कार्य सरकारी अधिकारियों के सहयोग से पूरे हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- कमजोर शनि और गुरु के कारण पूजा-पाठ में आती हैं परेशानियां! जानें ग्रहों को मजबूत करने के उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
AstrologyGaneshji ki puja