चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Astrology of Mirror: आईने पर न चिपकाएं बिंदी और स्टीकर, शरीर और मन पर पड़ता है ये असर

Astrology of Mirror: ज्योतिष शास्त्र में आईने को एक महत्वपूर्ण और पवित्र वस्तु माना गया है। वास्तु शास्त्रों में भी कहा गया है कि इसे हमेशा साफ रखना चाहिए। बिंदी और स्टीकर चिपकाने से आईना गंदा हो जाता है। इसका शरीर और मन पर गहरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं, क्या असर पड़ता है?
06:38 PM May 05, 2024 IST | News24 हिंदी
आईना पर ज्योतिष विचार
Advertisement

Astrology of Mirror: दर्पण यानी आईना घर की एक आवश्यक और महत्वपूर्ण वस्तु है। ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह हमेशा साफ और चमचमाता हुआ होना चाहिए। अक्सर महिलाएं सजते-संवरते समय इस पर पुरानी बिंदी चिपका देती हैं। कुछ लोग जाने-अनजाने आईने पर स्टीकर भी चिपका देते हैं। बता दें, धार्मिक ग्रंथों में आईने को एक पवित्र वस्तु माना गया है, जो घर और जीवन की ऊर्जा को प्रतिबिंबित करता है। आईने पर दाग-धब्बा होने या इस पर कुछ चिपकाने से इस ऊर्जा में बाधा आती है। आईना के दोषयुक्त होने से जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है। आइए जानते हैं कि आईने पर बिंदी और स्टीकर क्यों नहीं चिपकानी चाहिए?

Advertisement

चंद्रमा पर असर

ज्योतिष शास्त्र के ग्रंथों के मुताबिक, आईने का संबंध चंद्रमा से है। चंद्रमा मन और भावनाओं का कारक ग्रह है। मान्यता है कि आईने पर दाग-धब्बे होने या इसके गंदा होने से चंद्रमा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस पर बिंदी और स्टीकर चिपकाने से चंद्रमा कमजोर होता है। इसके दोषयुक्त और गंदा होने से मन अशांत रहता है, नकारात्मक विचार हावी होने लगती है। एकाग्रता पर भी असर होता है और नींद में बाधा आती है। इसलिए आईने पर कुछ भी नहीं चिपकाना चाहिए।

क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आईने को हमेशा साफ रखना चाहिए। इस पर बिंदी, स्टीकर आदि चिपकाने से इसकी सकारात्मक ऊर्जा बाधित होती है। गंदा दर्पण नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। नकारात्मक ऊर्जा शरीर और मन को प्रभावित करती है।

ये भी पढ़ें: Astro Tips: रात को किचन में जूठे बर्तन छोड़ने से ये देवी-देवता होते हैं नाराज, बना सकते हैं कंगाल

Advertisement

मनोवैज्ञानिक असर

आईने पर बिंदी और स्टीकर लगाने से इसका असर प्रतिबिंब पर पड़ता है और यह देखने वाले की छवि को विकृत करता है। मनोवैज्ञानिक रूप से यह नकारात्मक सोचने के लिए प्रेरित करता है।

ये भी पढ़ें: Nail Cutting Astro Tips: सूर्यास्त के बाद नाखून काटने से होती हैं ये 5 हानियां और अपशकुन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro NewsAstrologyMirror Vastu
Advertisement
Advertisement