होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Budh Gochar: दक्षिणमार्गी बुध से 3 राशियों को लाभ ही लाभ, 13 अक्टूबर से वाणी-व्यापार के स्वामी बदलेंगे दिशा!

Budh Gochar: वैदिक ज्योतिष की गणना के अनुसार, 13 अक्टूबर, 2024 से वाणी-व्यापार के स्वामी बुध परिक्रमा पथ पर अपनी दिशा बदलकर दक्षिणमार्गी हो रही हैं। इसका सकारात्मक असर 3 राशियों पर सबसे अधिक होने की संभावना है। आइए जानते हैं, ये 3 भाग्यशाली राशियां कौन-सी हैं?
09:31 PM Oct 10, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Budh Gochar: वैदिक ज्योतिष का आधार है वैदिक गणित, जो बेहद सटीक निष्कर्ष देने के लिए जाना जाता है। ग्रहों के गोचर, उनकी युति, योग-संयोग, सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण आदि ज्योतिषीय घटनाओं की गणना के लिए गणित के नियम आज से हजारों सालों पहले पहले बना दिए गए थे, जिसका उपयोग आज पूरी दुनिया में किया जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों की चाल में बदलाव का असर देश-दुनिया सहित सभी राशियों पर पड़ता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ग्रहों की कई प्रकार की गतियां होती है, जिसका ग्रहों और राशियों पर व्यापक असर पड़ता है।

Advertisement

दशहरे के अगले दिन वाणी-व्यापार के स्वामी बुध ग्रह अपनी परिक्रमा पथ की दिशा में परिवर्तन कर रहे हैं। बता दें कि ग्रहों के परिक्रमा पथ को 'क्रांतिवृत्त' कहते हैं। ज्योतिष गणना के अनुसार, 13 अक्टूबर, 2024 से बुध का क्रांतिवृत्त परिवर्तन दक्षिण दिशा की ओर हो रहा है यानी वे दक्षिणमार्गी हो रहे हैं। यूं तो बुध ग्रह के दक्षिण दिशा की ओर गोचर सभी राशियों को प्रभावित करेगा, लेकिन इसका 3 राशियों पर काफी पॉजिटिव असर होने की संभावना है। आइए जानते हैं, ये लकी राशियां कौन-सी हैं?

दक्षिणमार्गी बुध गोचर का राशियों पर असर

मिथुन राशि

दक्षिणमार्गी बुध गोचर से आप अधिक शांत और धैर्यवान महसूस करेंगे। मानसिक तनाव कम होगा। आप अपनी समस्याओं का समाधान शांति से ढूंढ पाएंगे। व्यापार में वृद्धि होने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को अच्छे डिपार्टमेंट में ट्रांसफर हो सकता है। साझेदारी के व्यापार में लाभ का मार्जिन बढ़ेगा। नौकरी बदलने वाले लोगों को मनचाही नौकरी मिल सकती है। परिवार, रिश्ते और दांपत्य जीवन में सब सकारात्मक होगा। रिलेशनशिप में ट्रस्ट बढ़ेगा। कहीं घूमने जाने का मौका मिल सकता है, संबंध मजबूत होंगे।

ये भी पढ़ें: Dussehra 2024: क्यों शुभ है दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी दर्शन? ये 5 कारण जानकर रह जाएंगे हैरान!

Advertisement

कन्या राशि

दक्षिणमार्गी बुध आपके स्वभाव और मानसिक स्थिति पर बेहद सकारात्मक असर डालेंगे। बुध ग्रह आपकी राशि के स्वामी ग्रह भी हैं। आपमें आत्मविश्वास और विवेक बढ़ेगा। आप कुछ निर्णायक फैसले ले सकते हैं, जो आपके भविष्य को बेहतर बनाने में मददगार होंगे। प्राइवेट जॉब में कंपनी बदलने के योग बन रहे हैं। अच्छी सैलरी मिल सकती है। व्यापार में लाभ होगा, धन की आमद में अप्रत्याशित इजाफा होगा। कारोबारी मीटिंग लाभदायक रहेंगी। लव लाइफ के रास्ते पर आप एक कदम आगे बढ़ते हुए आप प्रपोज कर सकते हैं। सामाजिक रिश्ते मजबूत होंगे, मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी।

तुला राशि

बुध ग्रह के दक्षिणमार्गी होने से आप अधिक खुशमिजाज और सकारात्मक रहेंगे। व्यापार में लाभ होगा। यात्राएं लाभदायक रहेंगी। नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को मान-सम्मान मिलेगा। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को मनचाही नौकरी मिल सकती है। परिवार में सुख-शांति रहेगी और रिश्ते मजबूत होंगे। लव लाइफ में संबंध मजबूत होंगे। अविवाहितों के लिए विवाह के योग बन रहे हैं। जहां तक स्वास्थ्य और जीवन के अन्य पहलू की बात है, तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।

बता दें, दक्षिणमार्गी बुध का प्रभाव सभी राशियों पर एक समान नहीं होता है। इस दौरान दक्षिण दिशा की यात्रा और व्यापार करना शुभ माना गया है। चूंकि बुध ग्रह संचार के कारक हैं, इसलिए इस दौरान वाणिज्य-व्यापार और दूसरे कार्यों को पूरा करने के लिए संचार माध्यमों, जैसे टीवी, डिजिटल मीडिया, अखबार आदि का अधिक उपयोग करना चाहिए। साथ ही, इस दौरान धार्मिक कार्यों में भाग लेने से बिगड़े का भी काम भी बन जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Budh Gochar 2024Grah Gochar 2024
Advertisement
Advertisement