खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

18 दिन बाद बुध का उदय, जानें ज्योतिष महत्व; करियर, व्यापार, लव लाइफ पर होंगे ये असर

Budh Uday 2024: ग्रहों के केवल राशि या नक्षत्र परिवर्तन या वक्री होने से ही जीवन पर असर नहीं पड़ता है, बल्कि उनके अस्त और उदय होने का असर और भी गहरा और व्यापक होता है। 4 अगस्त से अस्त हो चुके बुध ग्रह 28 अगस्त को उदित होंगे। आइए जानते है कि बुध के उदय होने का जीवन के कुछ खास पहलुओं पर क्या असर होंगे?
03:01 PM Aug 10, 2024 IST | Shyam Nandan

Budh Uday 2024: ज्योतिष शास्त्र की पुस्तकों में बुध ग्रह के प्रत्येक गतिविधि और हलचल पर नजर रखने की सलाह दी गई है। इसकी वजह बिलकुल स्पष्ट है। बुध ग्रह को शुभ फल देने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। वहीं, वैदिक ज्योतिष में उसके महत्व को देखते हुए उसे ग्रहों के पद क्रम में तीसरा स्थान दिया गया है। सूर्य को ग्रहों के राजा और चंद्रमा को ग्रहों की रानी का पद देने के बाद बुध को ग्रहों के राजकुमार की पदवी दी गई है।

कब होगा बुध का उदय?

वैदिक ज्योतिष के शुभ ग्रह बुध रविवार 4 अगस्त, 2024 को 08:02 PM बजे अस्त हुए थे। अपनी अस्त अवस्था में वे कुल 24 दिनों तक रहेंगे। इसके बाद फिर वाणी और बुद्धि के स्वामी बुधवार 28 अगस्त के ब्रह्म मुहूर्त में 04:57 AM बजे उदित होंगे। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के अस्त होने को शुभ नहीं माना गया है।

बुध अस्त और उदय का ज्योतिष महत्व

वहीं, व्यक्ति की वाणी, विवेक और बातचीत यानी कम्यूनिकेशन स्किल पर बुध ग्रह का नियंत्रण होता है। इसके अलावा वाणिज्य-व्यापार, प्रेम संबंध, तर्क-वितर्क, मनोरंजन और मौज-मस्ती के साधनों के कारक ग्रह भी बुध ही माने गए हैं। वास्तव में उनके कारकत्व और फल देने की क्षमताओं की सूची बहुत लंबी है। बुध ग्रह की शुभता और मनुष्यों के जीवन पर इनके व्यापक असर को देखते हुए इनकी गतिविधियों पर ज्योतिषियों और पंडितों की विशेष नजर रहती है। बुध ग्रह के अस्त और उदय होने से जीवन के इन सभी पहलुओं पर असर पड़ता है। यह ग्रह किसी व्यक्ति के संचार कौशल, निर्णय लेने की क्षमता, धन के लेनदेन और कर्ज आदि से जुड़े मसले को बेहद प्रभावित करता है। बुध का उदय जीवन में स्फूर्ति, कर्मशीलता, नए कामकाज और रिश्ते-नाते में नई ऊर्जा के उदय का संकेत देता है।

ये भी पढ़ें: भगवान कृष्ण का कालिय नाग को श्राप- ‘जहां भी पीछे मुड़कर देखोगे, वहीं पत्थर के हो जाओगे’, जानिए पूरी कथा

बुध का उदय का जीवन पर असर

 

करियर पर असर

आप अपने काम को लॉजिक और विजन के आधार पर करना चाहेंगे। आपकी रुचि नई तकनीक सीखने और ज्ञान प्राप्त की ओर हो सकती है। रिसर्च करने वाले लोगों को उनके काम में सफलता मिलेगी। आर्थिक लाभ भी हो सकता है। आपमें मौलिक विचार आएंगे। जीवन में मुद्दों और समास्याओं के प्रति न्यू अप्रोच के कारण सफलता मिलेगी। स्टूडेंट्स जातकों की पर्सनालिटी में नया निखार आएगा। आपके चल रहे प्रोजेक्ट्स में सफलता मिलेगी। बौद्धिक क्षमता में वृद्धि में वृद्धि होगी। रचनात्मकता में वृद्धि होगी।

व्यापार पर असर

कारोबारियों के व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि होने के योग हैं। ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनेंगे। नए ग्राहक मिलने से व्यापार में विस्तार होने की प्रबल संभावना है। कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी और स्किल की मदद से व्यापारिक संबंधों में सुधार होगा। व्यापार में स्थिरता आएगी और मुनाफे में उछाल आएगा। व्यापार में जोखिम लेने की क्षमता में वृद्धि होगी। नए व्यापारिक अवसर प्राप्त होंगे और आपकी डील भी फाइनल हो सकती है। तकनीकी क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता मिलेगी।

लव लाइफ असर

बुध के उदय होने से वाणी मिठास बढ़ेगी और ऑनलाइन संचार कौशल में वृद्धि होने से रिश्तों में मधुरता आएगी। सिंगल लोगों एक नए रिश्ते बनने की भी संभावना है। रिश्तों में मजबूती आने के साथ-साथ पार्टनर के साथ समझदारी बढ़ेगी। अविवाहित जातकों के लिए विवाह के योग बन सकते हैं। आप लव मैरिज भी कर सकते हैं। रिश्तों में भावनात्मक गहराई आएगी और पार्टनर के साथ विश्वास बढ़ेगा। नए-नए इश्क में पड़े लोगों का भी पार्टनर के साथ संबंधों में मजबूती आएगी।

ये भी पढ़ें: Nag Panchami: नागदेव ने भाई बन बहन को दी सोने की झाड़ू, राजा ने दे डाली धमकी; जानें फिर क्या हुआ

ये भी पढ़ें: महाभारत का पूरा युद्ध देखने वाले बर्बरीक कलियुग में कैसे बने कृष्ण के अवतार खाटू श्याम? जानें अद्भुत कहानी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Budh Astbudh udayGrah Gochar 2024