Dussehra 2023: दशहरे के दिन जरूर करें 5 काम, पूरे साल जीवन में रहेंगे खुशहाल

Dussehra 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, विजयादशमी का त्योहार आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। मान्यता है कि दशमी तिथि पर कुछ उपाय करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। तो आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं।

featuredImage
Dussehra 2023

Advertisement

Advertisement

Dussehra 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, विजयादशमी का त्योहार प्रत्येक साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि विजयादशमी के दिन ही भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था और अधर्म पर धर्म की जीत हासिल की थी। मान्यता है कि विजयादशमी पर असत्य पर सत्य की भी जीत हुई थी।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, विजयादशमी के दिन रावण के साथ कुंभकर्ण और इंद्रजीत के पुतलों का दहन किया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल विजयादशमी का पर्व 24 अक्टूबर 2023 दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन से बुराई को समाप्त कर एक नई शुरुआत की जाती है। शास्त्रों के अनुसार, विजयादशमी के दिन जीवन में सुख-समृद्धि के लिए कुछ उपाय कि जाते हैं। तो आइए उन उपायों को विस्तार से जानते हैं।

रावण दहन का शुभ मुहूर्त

विजयादशमी पर रावण का पुतला दहन किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रावण का पुतला जलाकर अहंकार पर विजय प्राप्त किया जाता है। इस साल रावण दहन का शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2023 दिन मंगलवार को शाम 5 बजकर 43 मिनट के बाद रहेगा। पंचांग के अनुसार, संध्याकाल के बाद रावण दहन हो सकता है।

विजयादशमी पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दशहरे के दिन यदि किसी जातक को नीलकंठ पक्षी के दर्शन होता है, तो यह बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि यदि कहीं नीलकंठ पक्षी नजर आता है, तो रुका हुआ कार्य पूर्ण हो जाता है।

यह भी पढ़ें- नवरात्रि में मां दुर्गा के नाम पर रखें अपनी बेटी का नाम, आपके पूरे हो जाएंगे सारे अरमान

दशहरे पर दान करें

यदि आप आर्थिक समस्या से परेशान है, तो दशहरे के दिन किसी मंदिर में जा कर साफ-सफाई करें और मंदिर में कुछ चीजों का दान करें। यदि आप अपने जीवन में रोग-शोक से परेशान हैं, तो इसे दूर करने के लिए नारियल को अपने सिर से उतारकर रावण दहन की अग्नि में प्रवाहित करें। ऐसा करने से सारे रोग-दुख खत्म हो जाएंगे।

अपराजिता के पौधे की पूजा

यदि आप दशहरे के दिन अपराजिता के पौधे का पूजा करते हैं, तो आपको अपने दुश्मनों से मुक्ति पा सकते हैं। साथ ही इस दिन विधि-विधान से पूजा करने से आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

शमी के पौधे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आपकी कुंडली में शनि दोष हैं, तो दशहरे के दिन शमी के पौधे का पूजन अवश्य करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आपको जल्द कष्टों से मुक्ति मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी नवरात्रि में करने जा रहे हैं कन्या पूजन, जानें जरूरी नियम

डिस्क्लेमर:यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

(Valium)

Open in App
Tags :