होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महिलाओं को 3 काम करते हुए देखना, पुरुषों के लिए होता है महापाप

Garuda Purana: गरुड़ पुराण के अनुसार, महिलाओं द्वारा कुछ ऐसे कार्य होते हैं, जिन्हें पुरुष को भूलकर नहीं देखना चाहिए। जो पुरुष को महिला को ऐसे कार्य करते हुए देखते हैं, वह महा पापी होते हैं। तो आइए उन कार्यों के बारे में विस्तार से जानते हैं।
08:56 PM Nov 08, 2023 IST | Raghvendra Tiwari
Garuda Purana
Advertisement

Garuda Purana: महापुराणों के अनुसार, गरुड़ पुराण एकमात्र ऐसा पुराण हैं, जिसमें जन्म से लेकर मृत्यु तक की सारी बातें बताई गई है। इस पुराण में श्री विष्णु भगवान द्वारा स्वर्ग और नरक के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है। हर इंसान स्वर्ग का सुख पाना चाहते हैं, वहीं जब नरक की बात करें, तो नाम सुनते ही लोगों के होश उड़ जाते हैं और डर जाते हैं। ऐसे तो स्वर्ग और नरक को किसी ने आज तक नहीं देखा है, लेकिन जैसे ही नरक का नाम सुनते हैं, तो दिमाग में खौलते हुए तेल में तला जाना, खतरनाक वैतरणी नदी को पार करना आदि और भी भयानक प्रकार के दंड भोगने के बारे में आने लगता है। इन सभी चीजों का जिक्र गरुड़ पुराण में किया गया है। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें- दिवाली से एक दिन पहले यम दीपक जलाने का है विशेष महत्व, जानें क्या है पितरों से संबंध

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो जातक बुरे कर्मों से दूर रहता है, वह आगे जाकर सुखी जीवन जीता है। मान्यता है कि ऐसे व्यक्ति मृत्यु के बाद नरक का मुख नहीं देखते हैं। लेकिन जो जातक बुरे कार्य करते हैं, उन्हें नरक का द्वार जाना पड़ता है। गरुड़ पुराण के अनुसार, स्त्रियों द्वारा किए जाने वाले कुछ ऐसे काम होते हैं, जिन्हें पुरुषों को भूलकर भी नहीं देखना चाहिए। यानी की जब महिला इस तरह के काम करती है, तो पुरुषों को उन्हें नहीं देखना चाहिए। क्योंकि ये काम महिलाओं के चरित्र से जुड़ा होता है। कहा जाता है कि यदि कोई मर्द ऐसा करता है, तो वह संसार का सबसे महा पापी होता है। साथ ही वैसे व्यक्ति को नरक में जाने से कोई नहीं बचा सकता है। तो आइए महिलाओं के उन कार्यों के बारे में जानते हैं।

Advertisement

स्तनपान कराते हुए

गरुड़ पुराण के अनुसार, जब महिलाएं अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं, तो ऐसी स्थिति में पुरुषों को महिलाओं की ओर नहीं देखना चाहिए। अगर जो पुरुष ऐसे कामों को देखता है वह महा पापी कहलाता है।

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों लगाते हैं दिवाली पर दीये से बना काजल? जानें इसके पीछे का ज्योतिष कारण

स्नान करते हुए

गरुड़ पुराण के अनुसार, जब कोई महिला स्नान करती है, तो उस स्थिति में पुरुषों को कभी भी उन्हें नहीं देखना चाहिए। मान्यता है कि जो जातक महिला को स्नान करते हुए देखता है, वह पाप के भागीदार बन जाता है। गरुड़ पुराण में इसे घोर पाप माना गया है।

वस्त्र पहनते समय

गरुड़ पुराण के अनुसार, जब कोई महिला वस्त्र पहन रही होती है, तो उस स्थिति में पुरुष कभी भी महिला की ओर नहीं देखना चाहिए। मान्यता है कि महिला को कपड़ा पहनते हुए देखने से पाप लगता है। साथ ही नरक का द्वार भी खुल जाता है।

यह भी पढ़ें- कॉफी के बेहद शौकीन होते हैं 8 राशियों के लोग, इसके बिना नहीं करते दिन की शुरुआत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

(Diazepam)

Open in App
Advertisement
Tags :
Garuda PuranaGaruda Purana for LifeGaruda Purana ImportanceGaruda Purana NiyamGaruda Purana path
Advertisement
Advertisement