Janmashtami 2024: श्री कृष्ण को राशि अनुसार अर्पित करें ये चीजें, सफलता चूमेगी कदम!

Janmashtami 2024: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन व्रत रखने के साथ-साथ लड्डू गोपाल को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है। चलिए जानते हैं राशि अनुसार श्री कृष्ण को किन-किन चीजों का भोग लगाने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति हो सकती है।

featuredImage
जन्माष्टमी पर इन चीजों का जरूर लगाएं भोग

Advertisement

Advertisement

Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण नारायण देव के आठवें अवतार हैं। जिन्होंने धर्म की स्थापना करने के लिए द्वापर युग में जन्म लिया था। हर साल भाद्रपद माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन श्री कृष्ण की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है। वहीं जो लोग अपनी राशि के अनुसार, श्री कृष्ण को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करते हैं, उन्हें उसका फल जरूर मिलता है। चलिए जानते हैं श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में।

मेष राशि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के लोगों के लिए जन्माष्टमी के दिन श्री कृष्ण को लाल वस्त्र, कुमकुम और माखन-मिश्री का भोग लगाना शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: देव दोष से 12 राशियों का छिन जाएगा सुख-चैन! पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोग यदि चांदी के वर्क से कृष्ण जी का श्रृंगार करते हैं, तो इससे उन्हें भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा सफेद वस्त्र, माखन और सफेद चंदन अर्पित करना भी शुभ होता है।

मिथुन राशि

इस राशि के लोगों के लिए लहरिया वस्त्र, पीला चंदन और दही का भोग श्री कृष्ण को लगाना अच्छा माना जाता है।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग सफेद वस्त्र, दूध और केसर का भोग श्री कृष्ण को लगा सकते हैं।

सिंह राशि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुलाबी वस्त्र, अष्टगंध का चंदन और माखन-मिश्री का कृष्ण जी को भोग लगाना शुभ माना जाता है।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोग कृष्ण भगवान को हरे रंग के वस्त्र और मावे की बर्फी का भोग लगा सकते हैं।

तुला राशि

कृष्ण जी तो केसरिया रंग के वस्त्र, घी और माखन-मिश्री का भोग लगाना इस राशि के लोगों के लिए शुभ माना जाता है।

वृश्चिक राशि

जन्माष्टमी के दिन यदि वृश्चिक राशि के लोग कृष्ण जी को लाल वस्त्र, मावा, और दही का भोग लगाते हैं, तो उससे उन्हें भगवान की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है।

धनु राशि

पीले रंग के वस्त्र और पीली मिठाई का भोग भी कृष्ण जी को लगाया जा सकता है।

मकर राशि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कृष्ण जी को नारंगी रंग के वस्त्र और मिश्री का भोग लगाना इस राशि के लोगों के लिए शुभ होता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग नीले रंग के वस्त्र और बालूशाही का भोग कृष्ण जी को लगा सकते हैं।

मीन राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मीन राशि के लोगों के लिए कृष्ण जी को पीताम्बरी रंग के कपड़े और मावे की बर्फी अर्पित करना अच्छा माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2024: कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत भी बना सकता है पाप का भागी, प्रेमानंद महाराज से जानें नियम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :