खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kaalchakra Today: पंचदेव की पूजा से 12 राशियों का होगा कल्याण! पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय और फायदे

Kaalchakra News24 Today: वास्तु शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति रोजाना पंचदेवों की पूजा करते हैं, उन पर सदा देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा उनका जीवन सुखमय रहता है। आइए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं पंचदेव कौन-से हैं और उनकी पूजा करने के फायदों के बारे में।
11:36 AM Jul 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

पंडित सुरेश पांडेय (Kaalchakra News24 Today): सनातन धर्म के लोगों के लिए प्रत्येक देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, हर एक भगवान की पूजा विधि अलग होती है, जिसके अनुसार उनका पूजन करने से साधक को विशेष फल मिलता है। आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको पंचदेवों की पूजा का महत्व और उपायों के बारे में बताएंगे।

Advertisement

पंचदेव कौन-कौन से हैं?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान गणेश, भगवान शिव, विष्णु जी, भगवान सूर्य और माता दुर्गा को पंचदेव कहा जाता है। शास्त्रों में पंचदेवों की पूजा को सर्वश्रेष्ठ माना गया है, जिसे पूरे विधि-विधान के साथ करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। हालांकि घर में पंचदेवों की पूजा करने के कई नियम बनाए गए हैं, जिसे पंचायतन भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें- अगले 1 महीने तक इन 5 राशियों पर रहेगी शनि की कुदृष्टि! 

Advertisement

पंचदेव का महत्व

हर एक व्यक्ति को अपने घर में पंचदेवों की मूर्तियों को स्थापित जरूर करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता रहती है और बुरी नजर, नकारात्मक ऊर्जा और काला-जादू आदि नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव नहीं होता है। इसके अलावा पंचदेवों की उपासना का ब्रह्मांड के पंचभूतों के साथ भी गहरा संबंध है। पंचभूत पृथ्वी, जल, तेज, वायु और आकाश ये मिलकर बनते हैं। मान्यता है कि पंचदेव हर मनुष्य को जीवित अवस्था में और मृत्यु के बाद मोक्ष प्रदान करते हैं।

पंचदेव की पूजा करने के फायदे

ये भी पढ़ें- अगले 10 दिन में ये 5 राशियां हो जाएंगी करोड़पति! चंद्रमा की राशि में बनेगा लक्ष्मी नारायण योग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
kaalchakrakaalchakra news 24Kaalchakra todayPandit Suresh Pandey
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement