खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kajri Teej 2024: कजरी तीज पर मालामाल होंगी ये 3 राशियां, करियर और संपत्ति में होगी बढ़ोतरी!

Kajri Teej 2024: भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित कजरी तीज का व्रत 22 अगस्त को रखा जाएगा। चलिए जानते हैं इस बार तीज के दिन कौन-कौन से शुभ योग का निर्माण हो रहा है और उससे किन-किन राशियों के जातकों को लाभ होगा।
09:48 AM Aug 12, 2024 IST | Nidhi Jain
कजरी तीज 2024

Kajri Teej 2024: सुहागिन महिलाओं के लिए तीज के व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। साथ ही देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना भी की जाती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, साल में तीन बार तीज का व्रत रखा जाता है, जिसे हरियाली तीज, हरतालिका तीज और कजरी तीज के नाम से जाना जाता है। हर‌ियाली तीज का पर्व श्रावण मास में आने वाली शुक्ल पक्ष की तृतीया के दिन मनाया जाता है। वहीं हरतालिका तीज का व्रत भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि और कजरी तीज का व्रत भाद्रपद मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि पर रखा जाता है।

आज हम आपको कजरी तीज के महत्व, तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त और योग के बारे में बताने जा रहे हैं। इसी के साथ आपको ये भी जानने को मिलेगा कि इस बार कजरी तीज का पर्व किन-किन राशियों के लोगों के लिए शुभ रहेगा।

कजरी तीज की पूजा का शुभ मुहूर्त

कजरी तीज का पर्व सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र, माता संतान की उन्नति और परिवारवालों की खुशहाली के लिए रखती हैं। वहीं अविवाहित कन्याएं भी तीज का व्रत रखती हैं, ताकि उन्हें मनचाहा वर मिल सके। महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करती हैं।

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल कजरी तीज का व्रत 22 अगस्त को रखा जाएगा। कजरी तीज के दिन विजय मुहूर्त प्रात: काल 05:48 से लेकर सुबह 05:49 मिनट तक है। वहीं विजय मुहूर्त के बाद अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:58 मिनट से लेकर 12:50 मिनट तक है।

ये भी पढ़ें- गलत तरीके से किया हुआ Signature भी बना सकता है कंगाल, जानें Sign और किस्मत के बीच का कनेक्शन

कजरी तीज के दिन बना महसंयोग

कजरी तीज के दिन कई साल बाद सर्वार्थ सिद्धि योग का भी संयोग बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व अपने आप में बढ़ जाता है। कजरी तीज के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रात 10:05 मिनट से लेकर अगले दिन 23 अगस्त को प्रात: काल 05 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। सर्वार्थ सिद्धि योग के अलावा इस दिन अमृत सिद्धि योग का भी निर्माण हो रहा है। ये दोनों ही योग अतिशुभ माने जाते हैं।

इन 3 राशियों को होगा लाभ!

वृषभ राशि

ऑफिस में समय पर काम पूरा हो जाएगा। वृषभ राशि के लोगों को आने वाले दिनों में परिवारवालों के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का वक्त मिलेगा। प्रॉपर्टी से संबंधित कोर्ट के मामले में सफलता मिल सकती है। धार्मिक कार्यों से जुड़े लोगों को समाज में मान सम्मान मिलेगा।

मिथुन राशि

कजरी तीज और उससे आने वाले दिन युवाओं के लिए अच्छे रहेंगे। घर में खुशी का माहौल बना रहेगा। नौकरीपेशा लोगों की इनकम में वृद्धि हो सकती है। शादीशुदा लोगों का रिश्ता पहले के मुकाबले अब पार्टनर से ज्यादा मजबूत होगा। छात्रों के लिए ये समय शुभ है। जीवन में अपार सफलता मिलने के योग बन रहे हैं।

सिंह राशि

जो लोग लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं, शाम तक उन्हें खुशखबरी मिल सकती है। धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेकर प्रसन्नता होगी। जो लोग खेल या मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनका समाज में नाम होगा। छात्रों का दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बन सकता है।

ये भी पढ़ें- घर में भूलकर भी न रखें ये 5 मूर्तियां, वरना बिजनेस और करियर पर लगेगा ब्रेक!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धर्मिक मान्यता पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Astrology