खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये 5 चीजें, वास्तु दोष से लेकर धन की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Maha Shivratri 2024 Upay: महाशिवरात्रि का दिन भगवान शिव को समर्पित होता हैं। इस दिन महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर कुछ विशेष चीजें चढ़ाई जाती हैं। आज हम आपको ये बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर किन-किन चीजों को चढ़ाना शुभ होता है।
10:17 AM Feb 29, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Maha Shivratri 2024 Upay: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का बहुत महत्व है। इस दिन को लोग बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को मनाई जाएगी। पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो लोग महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की उपासना करते हैं इससे उन्हें उनका आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाना शुभ होता है। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं।

Advertisement

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाने से आपके जीवन में आ रही सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी। इसी के साथ आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- Maha Shivratri Upay: नौकरी में पाना चाहते हैं प्रमोशन, तो महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये चमत्कारी उपाय

शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये चीजें?

1. महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाना शुभ होता है। इससे आपके शत्रु का नाश होगा। साथ ही आपके जीवन में आ रही सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

Advertisement

2. अगर आपका मन भयभीत रहता है या फिर आपका दिमाग शांत नहीं रहता तो ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर घी चढ़ाएं। इससे आपकी मानसिक ऊर्जा में वृद्धि होगी। साथ ही आपको पॉजिटिव एनर्जी का एहसास होगा।

3. महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर लौंग चढ़ाना शुभ होता है। इस उपाय को करने से संकटों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

4. अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं या फिर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो ऐसे में आप शिवलिंग पर काली मिर्च चढ़ाएं। इससे आपके सभी रोगों का विनाश होगा। इसके अलावा आपके घर में कोई बीमार होगा तो वो ठीक हो जाएगा।

5. वहीं जिन लोगों जीवन में पैसों के साथ-साथ नाम और मान-प्रतिष्ठा भी चाहिए। वो महाशिवरात्रि के दिन महादेव और देवी पार्वती की प्रार्थना जरूर करें। इसी के साथ शिवलिंग पर शक्कर चढ़ाएं। इससे आपको वैभव की प्राप्ति होगी।

6. इसके अलावा अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए महादेव के सामने खड़े होकर तीन बार ताली बजाएं। इस उपाय से शिव जी प्रसन्न होंगे और आपकी सभी इच्छा पूरी करेंगे।

ये भी पढ़ें- धन की रहती है कमी, तो नमक के इन उपायों से दूर होंगी सभी परेशानियां

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्म‍िक मान्‍यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Dharma AasthaMaha ShivratriMaha Shivratri Puja Mantra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement