चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्‍या आपकी भी हथेली पर है त‍िल? यह शुभ है या अशुभ; क्‍या पड़ेगा असर, जानें यहां

Hatheli pe Til: हथेली पर तिल होने मतलब और इसके शुभ या अशुभ होने को लेकर सामुद्रिकी शास्त्र से अधिक हस्तरेखा शास्त्र के नियमों को मान्यता प्राप्त है। आइए जानते हैं कि हथेली पर तिल होने का क्या मतलब है और जीवन पर इसका प्रभाव पड़ता है?
01:10 PM May 21, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Hatheli pe Til: हथेली पर तिल और शरीर के अन्य अंगों पर तिल होने को लेकर सामुद्रिक शास्त्र में दो अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। चेहरा, होठ, कान, गर्दन, छाती, पीठ, हाथ, जंघा आदि पर तिल के बारे में इस शास्त्र में शुभता और अशुभता दोनों पर विस्तार से विचार किया गया हैं। वहीं हथेली पर तिल को लेकर यह शास्त्र, हस्तरेखा शास्त्र के नियमों को मानता है। आइए जानते हैं, हस्तरेखा शास्त्र में हथेली पर तिल को लेकर क्या कहा गया है और इसके प्रभाव क्या होते हैं?

Advertisement

हथेली पर तिल होना शुभ या अशुभ

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली को एकदम साफ और बिना दाग-धब्बे वाला होना चाहिए। दाग-धब्बे वाले हाथ ग्रहों को दूषित करते हैं। जहां तक हथेली पर तिल की बात है, तो इसे भी इस शास्त्र में एक प्रकार का दाग या धब्बा ही माना गया है। जाहिर है कि हथेली पर तिल के होने को शुभ नहीं माना जाता है।

हथेली पर तिल होने का प्रभाव

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली पर तिल होने का प्रभाव हथेली पर उसकी स्थिति, साइज यानी आकार और रंग पर निर्भर करता है। मान्यता है कि हथेली के जिस ग्रह पर्वत या खंड पर तिल होता है, उससे वह ग्रह दूषित हो जाता है और नकारात्मक प्रभाव बढ़ाता है। यह प्रभाव तिल के आकार बड़ा होने पर बढ़ जाता हैं। वही, तिल के रंग से भी प्रभाव पड़ता है। लाल और भूरे रंग के तिल की तुलना में काले रंग के तिल का नकारात्मक असर अधिक होता है।

हथेली पर तिल की स्थिति से जीवन पर असर

बुध पर्वत पर तिल: इस पर्वत पर तिल होने से व्यापार, बुद्धि और वाणी पर असर पड़ता है। कहा जाता है कि यहां बड़ा और गहरा तिल होने पर व्यक्ति को बोलने में हकलाहट हो सकती है।

Advertisement

सूर्य पर्वत पर तिल: इस पर्वत पर तिल होने से व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आती है। समाज में सम्मान प्राप्त नहीं होता है।

गुरु पर्वत पर तिल: यहां तिल होने से यह भाग्य, ज्ञान और आध्यात्मिकता पर असर डालता है। बड़ा और गहरा तिल व्यक्ति को आजीवन मूर्ख रख सकता है।

शुक्र पर्वत पर तिल: हथेली के इस स्थान पर तिल होना सबसे खराब माना गया है। इससे प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन पर काफी असर होता है।

चंद्र पर्वत पर तिल: इस स्थान पर तिल को चंद्रमा पर ग्रहण के समान माना गया है, क्योंकि यह व्यक्ति में भ्रम और गलतफहमियां बढ़ा देता है। व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान रहता है।

मंगल पर्वत पर तिल: यहां पर तिल होने से व्यक्ति की साहस और नेतृत्व क्षमता पर असर पड़ता है।

शनि पर्वत पर तिल: इस पर्वत पर भी तिल होना अशुभ माना गया है। यहां बड़ा और गहरा तिल होने से काम-काज में बाधाएं अधिक आती हैं।

ये भी पढ़ें: 300 साल बाद बनेगा ऐसा खतरनाक पंचग्रही योग, मौसम द‍िखा सकता है रौद्र रूप, कई देशों में हो सकता है तख्‍तापलट

ये भी पढ़ें: 7 संकेतों को न करें इग्नोर, ये हो सकते हैं खराब राहु के लक्षण, करें 3 वास्तु उपाय, दूर हो जाएगा राहु दोष

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
mole on bodysamudrik shastra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement