खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

डॉमिनेटिंग नेचर के होते हैं इन 3 राशियों के लोग; लव लाइफ में आती हैं मुश्किलें, पर नहीं छोड़ते साथ

Most Dominating Zodiac Signs: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, 4 राशियों के लोग न केवल मनमौजी होते हैं, बल्कि काफी डॉमिनेटिंग नेचर के भी होते हैं। अक्सर इन लोगों के रिलेशनशिप और लव लाइफ में परेशानियां और मुश्किलें आती रहती हैं, लेकिन ये साथ नहीं छोड़ते हैं। आइए जानते हैं, किन राशियों के लोगों में होते हैं ऐसे गुण?
02:11 PM Jul 29, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Most Dominating Zodiac Signs: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, किसी व्यक्ति का स्वभाव कैसा होगा, उसके चरित्र के कौन-से गुण या अवगुण उस पर हावी होंगे, इसका निर्धारण काफी हद तक राशियों से होता है। इस शास्त्र में राशिचक्र की 12 राशियों को तत्वों के अनुसार बांटा गया है। ये हैं- अग्नि, जल, वायु और पृथ्वी। इनमें अग्नि तत्व की राशियां नेतृत्व के गुणों से युक्त और साहसी होती हैं। लेकिन साथ ही इन राशियों के लोग काफी डॉमिनेटिंग और मनमौजी किस्म के भी होते हैं। येन-केन-प्रकारेण इनके जीवन में कई मुश्किलें आती हैं, लेकिन ये उससे उबरना जानते हैं। आइए जानते हैं, किन राशियों के लोगों में होते हैं ऐसे गुण?

Advertisement

मेष राशि

मेष राशिचक्र की पहली राशि है। इस राशि के जातक (व्यक्ति) कभी चुनौतियों से घबराते नहीं हैं। कड़ी मेहनत और लगन से हर काम को करना इनकी आदत होती है। इनमें लीडरशिप स्किल कूट-कूट कर भरी होती है, इसलिए ये काफी सोशल भी होते हैं। लेकिन ये अपने दिल में हर किसी जगह नहीं देते हैं। ये जल्दी प्यार-मोहब्बत के झांसे में नहीं आते हैं। इसकी खास वजह है, इनके स्वभाव का डॉमिनेटिंग नेचर। जहां ये किसी अपने ऊपर किसी हावी होने देना चाहते है, वहीं ये दूसरों पर हावी होना चाहते हैं। लिहाजा इनके रिलेशनशिप में काफी उतार-चढ़ाव बना रहता है।

सिंह राशि

Advertisement

सिंह राशिचक्र की पांचवीं राशि है। इस राशि के लोग अपनी लीडरशिप क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं। ये बेहद मनमौजी होते हैं और अपनी मर्जी के मुताबिक काम करना पसंद करते हैं। ये स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं, लेकिन लाइफ में किसी तीसरे का दखल पसंद नहीं करते हैं। यही नेचर इनके लव लाइफ और रिलेशनशिप के लिए काल बन जाता है। हालांकि ये जिससे जुड़ते है, उसे सबसे अधिक महत्व देते हैं, कभी साथ नहीं छोड़ते हैं। इनके स्वभाव में अड़ियल भी होता है, जिससे कई बार दिक्कतों का भी सामना भी करना पड़ता है।

धनु राशि

धनु राशिचक्र की नौवीं राशि है। इस राशियों के जातकों का नेचर मेष और सिंह के स्वभाव के कॉम्बिनेशन का होता है। खुले विचारों का होने के साथ इनमें ऊर्जा और उत्साह भरपूर होता है। ये भी अपनी मर्जी से जिंदगी जीना पसंद करते हैं, लेकिन रिलेशनशिप में ये न केवल अपनी मर्जी थोपते हैं, ये काफी पजेसिव (possessive) भी होते हैं। इन यह नेचर अक्सर रिश्तों में दूरी बढ़ा देता है। रिलेशनशिप में डॉमिनेटिंग होने के कारण लव लाइफ में कई दिक्कतें आती हैं। लेकिन धनु राशि वाले को अपन इमोशन को भी संभालना बखूबी आता है, इसलिए इनके रिलेशनशिप की उम्र काफी लंबी होती है।

ये भी पढ़ें: आप भी घर पर दूध फाड़कर बनाते हैं पनीर? तो खुद बिगाड़ रहे हैं अपना भाग्य! जानिए कैसे

ये भी पढ़ें: सावधान! क्या आप भी पहनते हैं हाथ में कई महीनों तक कलावा? तो जान लें रक्षा सूत्र से जरूरी ये खास बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
AstrologyLove LifeZodiac Sign
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement