होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Numerology: इन दो मूलांक की 6 तारीखों में जन्मे लोग बनते हैं खिलाड़ी, इनमें कहीं आप भी तो नहीं!

Numerology: नंबर के कैलकुलेशन से निष्कर्ष निकालने वाली विद्या अंक ज्योतिष के मुताबिक 2 मूलांकों की 6 तारीखों में पैदा हुए व्यक्ति अच्छे स्पोर्ट्समैन और प्लेयर होते हैं। आइए जानते हैं, ये 2 मूलांक कौन-सी हैं और इन मूलांकों के व्यक्तियों में क्या विशेषताएं होती हैं?
03:56 PM Oct 12, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Numerology: अंक ज्योतिष एक बेजोड़ शास्त्र है। यह ज्योतिष, हस्तरेखा या सामुद्रिक शास्त्र से एकदम भिन्न है। इसमें केवल जन्म की तारीख चाहिए। सही जन्म की तिथि मिलते ही कुछ भी छिपा नहीं रह सकता है। दरअसल, अंक ज्योतिष में किसी भी व्यक्ति की जन्म तारीख से उसके मूलांक के बारे में पता चलता है। ये 1 से 9 के बीच में होते हैं। अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक के जरिए किसी भी व्यक्ति के भविष्य व व्यक्तित्व व स्वभाव के बारे में बता लगाया जा सकता है।

Advertisement

यहां जिन दो मूलांकों की 6 तारीखों की बात की जा रही है, उन तारीखों में जन्मे व्यक्तियों में खिलाड़ी और एथलीट बनने के गुण कूट-कूट कर भरे होते हैं। ये मूलांक हैं 5 और 9। आइए जानते हैं, मूलांक हैं 5 और 9 की किन तारीखों में जन्मे व्यक्तियों में ऐसे गुण होते हैं और इन व्यक्तियों में और क्या विशेषताएं होती हैं?

ये भी पढ़ें: Dussehra 2024: रावण वध के लिए भगवान राम ने चलाए कितने बाण? दिव्यास्त्र से पहले की गिनती करेगी हैरान

मूलांक 5 की तारीखों में जन्मे लोग

अंक ज्योतिष के मुताबिक, किसी भी महीने की 5, 14, या 23 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 5 होता है। इनका स्वामी ग्रह बुध है। बुध न केवल वाणी, व्यापार और धन लाभ के स्वामी हैं, बल्कि वे खेल और स्पोर्ट्स के गुणों को कंट्रोल करते हैं।

Advertisement

स्पोर्ट्स के प्रति होती है गहरी शिद्दत

बुध ग्रह के प्रभाव से मूलांक 5 की तीन तारीखों में पैदा हुए लोगों को नई चीजें सीखने में बहुत ही कठिनाई नहीं होती है। साथ में उनमें स्पोर्ट्स के प्रति लगाव भी होता है. यही कारण है कि इनकी शिद्दत एक दिन उन्हें एक शानदार खिलाड़ी बना देती है।

मूलांक 9 की तारीखों में जन्मे लोग

किसी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को इस दुनिया में आए लोगों को अंक ज्योतिष मूलांक 9 का जातक मानते हैं। इस मूलांक का स्वामी ग्रह मंगलदेव को माना गया है। मंगल ग्रह का एक सबसे प्रमुख प्रभाव यह है कि मंगल पराक्रम और साहस का प्रतीक भी है, इसलिए मूलांक 9 वाले लोग योद्धा प्रवृत्ति के होते हैं।

होते हैं अत्यधिक ऊर्जावान

मूलांक 9 वाले लोगों को अनुशासन पसंद होता है। इन्हें किसी भी काम में लापरवाही पसंद नहीं होती। मंगल ग्रह के प्रभाव से इस मूलांक 9 वाले लोग अत्यधिक ऊर्जावान होते हैं। यह ऊर्जा उन्हें खेलों में लंबे समय तक सक्रिय रहने और कड़ी मेहनत करने में मदद करती है। जाहिर है मेहनत और ऊर्जा (ताकत) के बलबूते ये लोग स्पोर्ट्स और गेम में अच्छा करते हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
mulank 5mulank 9Numerology
Advertisement
Advertisement