खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मे व्यक्ति होते हैं पिछले जन्म के कर्जदार, इनमें कहीं आप तो नहीं!

Numerology: न्यूमेरोलॉजी के अनुसार, कुछ खास तारीखों में जन्मे लोगों को अपने पिछले जन्म के कर्मों का फल इस जन्म में भुगतना पड़ सकता है। ज्योतिष शास्त्र में इसे ही 'कर्मा' (Karma) कहा गया है। इस जन्म में कर्मों ये फल विभिन्न रूपों में हो सकते हैं। आइए जानते हैं, किन 3 तारीखों में जन्मे व्यक्तियों के साथ ऐसा होता है?
07:01 PM Sep 14, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Numerology: न्यूमेरोलॉजी यानी अंक ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसमें संख्याओं के माध्यम से व्यक्तित्व और जीवन के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण किया जाता है। न्यूमेरोलॉजी एक्सपर्ट्स संख्याओं के माध्यम से विश्लेषण कर जो भविष्यवाणियां करते हैं, वे न केवल सटीक बल्कि अक्सर चौंकाने वाले होते हैं। ऐसा लगता है, जैसे संख्याएं बात करती हैं।

Advertisement

अंक ज्योतिष के मुताबिक जन्म की तारीख से जुड़ी संख्याएं केवल इस जन्म की नहीं बल्कि पिछले जन्मों का भी हिसाब-किताब बता देती हैं। इस अवधारणा के अनुसार, माना जाता है कि हम अपने पिछले जन्मों के कर्मों का फल इस जन्म में भी भुगतते हैं, उससे बच नहीं सकते हैं। यह कर्ज किसी भी रूप में हो सकता है, जैसे कि स्वास्थ्य समस्याएं, संबंधों में कठिनाइयां, आर्थिक संकट या कुछ प्रकार के कर्तव्य। आइए जानते हैं कि किन 3 तारीखों में जन्मे व्यक्तियों को पिछले जन्म का कर्ज इस जन्म में चुकाना होता है।

13 तारीख

किसी भी महीने की 13 तारीख को इस दुनिया में आए लोगों के बारे में कहा जाता है कि वे दुनिया में केवल और केवल काम करने के लिए पैदा हुए हैं। अंक ज्योतिष के मुताबिक अंग्रेजी की कहावत 'All Work No Play' इन तारीख को पैदा हुए लोगों के लिए ही बनी है। कहते हैं, पिछले जन्म का यह कर्ज केवल काम करने से पेबैक (Payback) यानी खत्म होगी। मान्यता है, पिछले जन्म में जो काम करना अनिवार्य था, उससे भागने कारण इस जन्म में यह बाध्यकारी हो गया है।

ये भी पढ़ें: Pitru Paksha 2024: सावधान! भूल से भी घर में यहां न लगाएं पूर्वजों और दिवंगतों की फोटो, जानें सही दिशा और स्थान

Advertisement

14 तारीख

किसी भी महीने की 14 तारीख को इस धरती पर पैदा होने वाले व्यक्तियों के बारे में अंक ज्योतिष कहता है कि पिछले जन्म में इन लोगों ने अपनी जिम्मेदारियों से बचने का काम किया था। ये हर जवाबदेही को लेने से कतराते थे। इसलिए इस तारीख को पैदा हुए व्यक्ति इस जन्म में रिस्पॉन्सिबिलिटीज से बंधे रहते हैं। कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का यह बंधन काम के प्रति हो सकता है, किसी रिश्ते जैसे पत्नी, दोस्त, बहन, संतान एक प्रति हो सकता है और जिसे हर हाल में पूरा करना ही पड़ेगा। इस जन्म नहीं बच सकते हैं।

16 तारीख

न्यूमेरोलॉजी के मुताबिक किसी भी महीने की 16 तारीख को जन्मे व्यक्तियों की परेशानी कोई और नहीं बल्कि यूनिवर्स होता हैं। इसे हम यानी दैवी शक्तियां भी कह सकते है। इनका काम ऐसे जगह और ऐसे वक्त में खराब होता है, जहां किसी प्रकार का कोई मानवीय हस्तक्षेप (Human Interference) नहीं होता है। अंक ज्योतिष में इसे दैवी प्रकोप कहा जाता है। ऐसा पिछले जन्म के कारण होता है। कहते हैं कि पिछले जन्म देवी-देवताओं और घर के बड़े-बुजुर्ग के अपमान करने से अगले जन्म में इस प्रकार की दैवी समस्याएं आती हैं।

ये भी पढ़ें: Numerology: मां लक्ष्मी इन 4 मूलांकों की तारीखों में जन्मे लोगों पर रहती हैं मेहरबान, इनमें कहीं आप भी तो नहीं!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ank JyotishAnk ShastraNumerology
Advertisement
Advertisement