Numerology: मां लक्ष्मी इन 4 मूलांकों की तारीखों में जन्मे लोगों पर रहती हैं मेहरबान, इनमें कहीं आप भी तो नहीं!

Numerology: न्यूमेरोलॉजी में मूलांक का काफी महत्व है, जो किसी व्यक्ति के डेट ऑफ बर्थ से जुड़े होते हैं। इस शास्त्र के अनुसार, कुछ खास मूलांकों की तारीखों में इस दुनिया आए व्यक्तियों के ऊपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है और उन्हें कभी धन की कमी नहीं होती है। चेक करें, कहीं इनमें आप भी शामिल तो नहीं हैं?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Numerology: अंक ज्योतिष एक प्राचीन विज्ञान है और इसका उपयोग सदियों से विभिन्न सभ्यताओं में किया जाता रहा है। यह एक बेहद रोचक विषय है, जिसमें संख्याओं यानी नंबर्स का अध्ययन कर जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों को बताया जाता है। ये इतने सटीक होते हैं कि एक बार यकीन करना मुश्किल हो जाता है। इसमें जन्मतिथि और मूलांक का बेहद महत्व है। इस शास्त्र एक एक्सपर्ट मूलांक के विश्लेषण से ऐसे-ऐसे निष्कर्ष सामने लाते हैं, जो आश्चर्यजनक होते हैं। आइए जानते हैं कि किन-किन मूलांक की तारीखों में पैदा हुए व्यक्तियों पर मां लक्ष्मी सदैव मेहरबान रहती हैं?

मूलांक 1

अंक ज्योतिष के अनुसार, किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 1 माना जाता है। अंक 1 वाले लोगों का स्वामी ग्रह सूर्य है और इसे ब्रह्मांड में जीवन और प्रकाश का स्रोत माना जाता है। इनमें नेतृत्व और बुधिमत्ता कूट-कूट कर भरा होता है। इसलिए मूलांक की तारीखों में जन्मे व्यक्ति बहुत मेधावी होते हैं। ये बढ़िया राजनीतिज्ञ, अच्छे प्रशासक और ऊंचे दर्जे एक ऑफिसर होते है। जाहिर है कि इन्हें धन की कमी नहीं होती है।

मूलांक 6

अंक ज्योतिष के मुताबिक, मूलांक 5 के स्वामी बुध हैं। जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 5, 14, या 23 तारीख को होता है, उनका मूलांक 5 होता है। बुध को ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है। ये लोग बचपन से धन का महत्व समझते हैं। साथ ही इनमें धन कमाने की चाहत बहुत कम उम्र में लग जाती है। यही कारण है कि अक्सर मूलांक 5 की तारीखों में पैदा हुए व्यक्ति काफी धनवान होते हैं।

ये भी पढ़ें: भगवान श्रीकृष्ण ने क्यों तोड़कर फेंक दी बांसुरी, जानें क्या है राधा जी की मृत्यु से इसका संबंध…पढ़ें पूरी कथा

मूलांक 6

अंक ज्योतिष के अनुसार, किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 6 होता है। 6 मूलांक वाले लोग बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं और उन पर लक्ष्मी की कृपा होती है। इस मूलांक 6 के लोगों के स्वामी शुक्र ग्रह होते हैं, जो भौतिक सुखों, प्रेम, और धन के स्वामी हैं। इस मूलांक की तारीख में जन्मे लोगों के बारे अंक ज्योतिष में कहा गया है कि ये लोग चांदी का चम्मच मुंह में लेकर पैदा होते हैं।

मूलांक 8

अंक ज्योतिष के अनुसार, किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 8 माना जाता है। वे शनि के गुणों को धारण करते हैं और उन्हें नेतृत्व की भूमिका, व्यवसाय और अर्थशास्त्र (इकोनॉमिक्स) में करियर के लिए उपयुक्त माना जाता है। ये बचपन से अत्यधिक मेहनती होते हैं, जिसका परिणाम शनिदेव की कृपा से हमेशा सकारात्मक होता है।

मूलांक 9

अंक ज्योतिष के अनुसार, किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को इस दुनिया में आए व्यक्तियों का मूलांक 9 होता है। अंक 9 को मंगल ग्रह से प्रभावित माना जाता है यानी इनके स्वामी ग्रह मंगलदेव हैं। इस मूलांक वाले लोगों में साहस, दृढ़ संकल्प, वीरता आदि गुण होते है। ये किसी काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं और संघर्ष कर अपनी जीत हासिल करते हैं। इस धन कमाने के लिए कोई काम छोटा या बड़ा नहीं समझते हैं और अच्छा-खासा धन अर्जित करते हैं।

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: अर्जुन की चौथी पत्नी थी एक जलपरी, लेने आई थी जान, दे बैठी दिल…पढ़ें एक लाजवाब लव स्टोरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :