चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Numerology: इन 5 तारीखों में जन्मे लोग होते हैं घमंडी और ओवर कॉन्फिडेंट

Numerology: जन्मतिथि के आधार पर न्यूमेरोलॉजी (अंक ज्योतिष) किसी व्यक्ति की पर्सनालिटी से जुड़े रहस्यों को सामने लाकर आश्चर्यचकित कर सकता है। भविष्यवाणी के इस शास्त्र के अनुसार, कुछ तारीखों में पैदा हुए व्यक्तियों में एरोगेंस यानी अहंकार और अति-आत्मविश्वास का पुट अधिक हो सकता है। आइए जानते हैं, किसी महीने की किस तिथियों में जन्मे व्यक्तियों में ये लक्षण अधिक होते हैं?
11:57 AM May 11, 2024 IST | Shyam Nandan
न्यूमेरोलॉजी और व्यक्तित्व
Advertisement

Numerology: न्यूमेरोलॉजी यानी अंक ज्योतिष जन्मतिथि के आधार पर किसी किसी व्यक्ति के स्वाभाव और गुणों उजागर करने में सक्षम माना गया है। इसके अनुसार कुछ निश्चित तिथियों में पैदा हुए लोगों की पर्सनालिटी में अहंकार, घमंड और ओवर कॉन्फिडेंट अधिक हो सकता है। आइए जानते हैं, किसी महीने की किन तारीखों में जन्मे लोगों में ये लक्षण होते है?

Advertisement

तीन तारीख को पैदा हुए व्यक्ति

किसी महीने की तीसरी तारीख को जन्मे व्यक्तियों के बारे अंक ज्योतिष मानता है कि ये लोग बहुत शिक्षित और चिंतक किस्म के होते हैं, लेकिन ये 'सेल्फ-इम्पोर्टेंस' की भावना से बहुत ग्रसित होते हैं। इनको अपनी आईडिया और काम पर बहुत गर्व होता है, जिसमें ये सफल भी होते हैं और प्रशंसा भी खूब मिलती है। लेकिन ये सफलता को पचा नहीं पाते हैं और इनका गर्व समय के साथ घमंड और अहंकार की हद तक पहुंच जाता है।

नौ तारीख को जन्मे लोग

अंक ज्योतिष में नौ तारीख को जन्मे व्यक्तियों के बारे में बताता है कि इस तिथि को पैदा हुए लोग विविध विषयों में पारंगत होने के कारण मल्टीफेरियस यानी बहुआयामी और बहुधंधी होते हैं। इससे ये ओवर कॉन्फिडेंट का शिकार हो सकते हैं। प्रायः इनमें अपने आगे दूसरों को कम आंकने की प्रवृत्ति अधिक होती है।

18 तारीख को इस दुनिया में आए व्यक्ति

किसी महीने की 18 तारीख को इस दुनिया में आए व्यक्तियों को बारे में न्यूमेरोलॉजी बताता है कि ये लोग परापकारी प्रवृत्ति के होते है, लेकिन किसी भलाई करने के बाद इन लोगों में भी गर्व की भावना घर कर जाती है, जो घमंड और अहंकार को बढ़ावा दे सकती है।

Advertisement

23 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति

किसी महीने की 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्तियों में जन्मजात लीडरशिप के गुण होते हैं। न्यूमेरोलॉजी के मुताबिक ऐसे व्यक्तियों को अपने विचार और दृष्टिकोण दूसरों की तुलना में बेहतर लगते हैं।साथ ही इनको अपनी प्रतिभा पर हद से ज्यादा भरोसा होता है, जो इन्हें घमंडी बना सकती है।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन लोगों से न रखें वफा और भरोसे की उम्मीद, जानें क्या कहता है अंक ज्योतिष

29 तारीख को पैदा हुए लोग

अंक ज्योतिष में 29 तारीख को जन्मे व्यक्तियों के बारे में बताता है कि ये लोग बहुत प्रशंसा-प्रिय होते हैं। इसके लिए ये लोग तरह-तरह से लोगों का अटेंशन पाने के प्रयास करते हैं। अपने प्रयासों में सफल हो जाने के बाद ये लोग दूसरों को अपने छोटा समझ सकते हैं। यह उनके लिए घमंड का कारण हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 5 तारीखों को पैदा हुए लोग नहीं करते हैं जल्दी किसी को माफ और न भूलते हैं नफरत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Numerologynumerology predictionPersonality Analysis
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement