खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विवाह में देरी के लिए जिम्मेदार हैं ये ग्रह, कुंडली के 2 भाव दोष से पड़ता है खास असर

Delay in Marriage: विवाह व्यक्ति के जीवन की एक सबसे महत्वपूर्ण और यादगार घटना है। यह एक ऐसी परंपरा है, जो परिवार की नींव रखता है। आइए जानते हैं, किन ग्रहों और कुंडली के किन भावों (घर) में दोष होने से विवाह में देरी होती है?
05:56 PM May 28, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Delay in Marriage: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति के विवाह में विलंब होने का कारण उनकी कुंडली से जुड़ा है। कुंडली के भावों (घर) में स्थित ग्रहों की स्थिति के अनुसार विवाह जल्दी या देर से होती है। कुंडली के भावों में शुभ-अशुभ ग्रहों के संयोग (युति) और उनकी परस्पर दृष्टि से विवाह में बाधाएं आती हैं या देरी होती हैं। आइए जानते हैं, विवाह के कारक भाव और ग्रह कौन-से हैं, किन ग्रहों के दूषित या कमजोर होने विवाह में विलंब होता है?

Advertisement

विवाह के कारक भाव

वैदिक ज्योतिष में कुंडली के सप्तम भाव को विवाह का मुख्य कारक भाव माना गया है। कुंडली में सप्तम भाव में शुभ ग्रहों के होने या इस भाव पर शुभ ग्रहों की दृष्टि होने से विवाह सही उम्र में होता है। सप्तम भाव के अलावा कुंडली का लग्न भाव, द्वितीय, पंचम, नवम, अष्टम और एकादश भाव भी विवाह के योग पर असर डालते हैं।

विवाह के कारक ग्रह

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, किसी व्यक्ति के विवाह सुख में तीन ग्रह सबसे अधिक भूमिका निभाते हैं, ये हैं: बृहस्पति, शुक्र और मंगल। साथ ही किसी व्यक्ति के विवाह का लग्न उठने यानी 'लगन' लगने के लिए राहु मुख्य ग्रह है।

विवाह में देरी के लिए जिम्मेदार हैं ये ग्रह

ये भी पढ़ें: Shadi ke Upay: विवाह में देरी, तय रिश्ते टूटने जैसी शादी की अड़चनें दूर करने के 4 उपाय

Advertisement

ये भी पढ़ें: इन 4 राशियों के लोग होते हैं ‘मास्टर माइंड’, अपने हक में कर सकते हैं हर हालात

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
MarriagePlanet
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement