Samudrik Shastra: नाभि पर तिल होना क्या संकेत देता है, यह शुभ है या अशुभ! जानें

Samudriki Shastra: सदियों से ठुड्ढी पर तिल होना सुंदरता और कोमल हृदय होने की निशानी मानी गयी है। लेकिन क्या आप जानते हैं, शरीर के एक विशेष अंग 'नाभि' पर और उसके आसपास तिल होना क्या संकेत देता है? यदि नहीं, तो आइए जानते हैं कि सामुद्रिक शास्त्र नाभि पर तिल होने को लेकर क्या कहता है?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Samudriki Shastra: किसी को भी शरीर पर कहीं भी तिल हो सकता है। यह प्राइवेट पार्ट्स पर भी हो सकता है, मुंह और पेट के अंदर भी। वैज्ञानिक रूप से यह मेलानिन नामक पिगमेंट के एक जगह पर इकठ्ठा होने से बनता है। शरीर की इन कोशिकाओं को मेलानोसाइट्स कहा जाता है, जिसका कोई विशेष महत्व नहीं है। लेकिन ज्योतिष विज्ञान और उसकी एक विशेष शाखा सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, शरीर के विभिन्न अंगों पर स्थित तिलों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। नाभि पर स्थित तिल भी इनमें से एक है। आइए जानते हैं कि नाभि पर तिल होने का क्या मतलब होता है और यह शुभ है या अशुभ?

नाभि पर तिल का अर्थ

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिन व्यक्तियों की नाभि के ठीक पास में तिल होता है। वे बहुत आत्मकेंद्रित (Sellf-centered) लेकिन आध्यात्मिक प्रवृत्ति के होते हैं। इसके साथ ही वे एक अच्छे मित्र भी सिद्ध होते हैं और किसी भी राज को हमेशा राज ही बनाकर रखते हैं।

नाभि के ऊपर तिल

बहुत से व्यक्तियों को नाभि के ऊपर तिल होते हैं। इसे लेकर सामुद्रिक शास्त्र कहता है कि नाभि के ऊपर तिल धन और समृद्धि का प्रतीक है। जिन व्यक्तियों के शरीर पर नाभि के ऊपर तिल होता है, ऐसे व्यक्ति आमतौर पर जीवन में धनवान होते हैं और उन्हें जीवन भर धन की कमी नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: भगवान श्रीकृष्ण ने क्यों तोड़कर फेंक दी बांसुरी, जानें क्या है राधा जी की मृत्यु से इसका संबंध…पढ़ें पूरी कथा


नाभि के नीचे तिल

सामुद्रिक शास्त्र जिन व्यक्तियों के नाभि के नीचे तिल होते हैं, वैसे व्यक्ति आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। वे दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम होते हैं। मान्यता है कि जिन स्त्रियों के नाभि के नीचे तिल होते हैं, वे न केवल बेहद सुंदर और अपीलिंग होती है, बल्कि काफी कामुक भी होती हैं।

नाभि के दाएं तिल

जिन व्यक्तियों के नाभि के दाएं तिल होते होते हैं, वैसे ऐसे व्यक्ति साहसी और निर्भीक होते हैं। वे जीवन में आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं। साथ ही ये लोग सबके बीच काफी लोकप्रिय होते हैं, सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

नाभि के बाएं तिल

जिन व्यक्तियों के नाभि के दाएं तिल होते होते हैं, वैसे व्यक्ति भावुक स्वभाव के होते हैं। वे दूसरों की भावनाओं को समझते हैं और उनकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

आपको बता दें, केवल भारतीय ज्योतिष या सामुद्रिक शास्त्र में ही नहीं चीनी ज्योतिष के अनुसार भी नाभि पर तिल होने को शुभ माना गया है। चीनी ज्योतिष में नाभि के दाहिनी ओर तिल होना समृध और धनवान होने का संकेत देता है। वहीं यदि यह बाईं ओर है, तो वैसे स्त्री या पुरुष बहुत ईर्ष्यालु हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: अर्जुन की चौथी पत्नी थी एक जलपरी, लेने आई थी जान, दे बैठी दिल…पढ़ें एक लाजवाब लव स्टोरी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :