चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Shani ke Upay: अगर करेंगे ये उपाय तो शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या भी बन जाएगी शुभ

01:06 PM Mar 11, 2023 IST | Sunil Sharma
Advertisement

Shani ke Upay: ज्योतिष में शनि की साढ़े साती, ढैय्या एवं महादशा को अशुभ माना गया है। शनि की इन दशाओं में आम तौर पर व्यक्ति को कष्ट ही मिलता है। परन्तु यदि उसके पूर्व जन्मों में अच्छे कर्म हो तो शनि की दशा लगते ही वह अपने जीवन में तरक्की करने लगता है।

Advertisement

वर्तमान में कुंभ, मकर एवं धनु राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है। इसी प्रकार मिथुन तथा तुला राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। इनके अलावा जन्मकुंडली के अनुसार कई अन्य लोगों को शनि की महादशा या अन्तर्दशा भी चल रही है। ऐसे सभी लोग यदि शनिवार को शनि के उपाय करें तो शनि के अशुभ प्रभाव शुभ बन सकते हैं। जानिए ऐसे ही उपायों के बारे में

यह भी पढ़ें: Shani Sade Sati: बहुत जल्द इस राशि पर लगेगी शनि की साढ़ेसाती, करेंगे ये उपाय तो मिलेगा शुभ फल

शनि की साढ़े साती, ढैय्या, महादशा से मुक्ति के लिए करें ये उपाय (Shani ke Upay)

शनि की दशा से मुक्ति पाने का सबसे आसान उपाय है कि रामभक्त हनुमानजी की शरण ली जाए। हनुमानजी की आराधना करने वाले भक्तों को शनि कभी परेशान नहीं करता है। ज्योतिष के अनुसार बजरंग बली की पूजा से शनि द्वारा दिए जा रहे सभी कष्ट दूर होते हैं। शनिवार तथा मंगलवार को हनुमानजी को सिंदूर का चोला तथा प्रसाद चढ़ाने से शनि सहित सभी अशुभ ग्रह शुभ बन जाते हैं।

Advertisement

भगवान शिव की पूजा से भी बुरे ग्रहों का असर दूर होता है। शनि से पीड़ित लोगों को प्रतिदिन शिव का गंगा जल से अभिषेक कर शिव तांडव स्रोत का पाठ करना चाहिए। इससे शिव की कृपा प्राप्त होती है। शनि, राहु और केतु सहित सभी नौ ग्रह शिव की कृपा से अपना अशुभ प्रभाव त्याग कर शुभ फल देने लगते हैं। प्रतिदिन शिव का अभिषेक करने वाले व्यक्ति को कभी कोई कष्ट नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: Shaniwar ke Upay: सिद्धियां पाने के लिए शनि को करें हनुमानचालिसा का यह गुप्त उपाय

शनि की प्रसन्नता पाने के लिए ज्योतिष में एक उपाय शनि के मंत्रों का जप करना भी बताया गया है। किसी योग्य विद्वान से संपर्क कर शनि के मंत्रों को सही उच्चारण करना सीख लेना चाहिए। इसके बाद उनके मार्गदर्शन में मंत्रों का शनिवार को अथवा प्रतिदिन जप करना चाहिए। इससे भी शनि के दोष दूर होते हैं और व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

शनि के उपायों (Shani Ke Upay) में एक उपाय शनि की वस्तुओं का दान करना भी बताया गया है। शनिवार को काले वस्त्र, जूते, छाता, काला कम्बल, सरसों का तेल, लोहा आदि दान करना चाहिए। इससे भी शनि के अशुभ प्रभावों में कमी आती है। यदि आप इनमें से कोई भी उपाय नहीं कर पाएं और केवल किसी निर्धन व्यक्ति की सच्चे मन से सहायता कर दें तो भी शनि अनुकूल हो जाता है। इसी प्रकार किसी गाय, कुत्ते आदि को भोजन दें या पक्षियों को दाना डाल दें तो वह भी ग्रहों को अनुकूल बना देता है। अतः यथासंभव दूसरों की सहायता करनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

(https://tjc.org/)

Advertisement
Tags :
shani ke upayshani ke upay lal kitabshani ki dhayyaShani ki Sade SatiShaniwar Ke Upay
Advertisement
Advertisement