खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Shivling Puja Niyam: घर में शिवलिंग रखने के भी होते हैं खास नियम, जान लें वरना घर में आ जाएगी विपदा

Shivling Puja Niyam: घर में कभी भी शिवलिंग स्थापित करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। तो आइए घर में शिवलिंग स्थापित करने के खास नियमों के बारे में जानते हैं।
04:38 PM Oct 09, 2023 IST | Raghvendra Tiwari
Shivling Puja Niyam
Advertisement

Shivling Puja Niyam: सनातन धर्म में देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। वैसे ही भगवान शिव की आराधना पूरे देश में की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान भोलेनाथ सबसे अधिक दयालु माने जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो जातक सच्चे मन और पूरी आस्था के साथ भगवान शिव की आराधना करते हैं, उनकी मनोकामना बहुत जल्द पूर्ण हो जाती है। इसके साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

Advertisement

लोग अपने घरों में भगवान शिव का अंश यानी शिवलिंग स्थापित करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है शिवलिंग को स्थापित करने के भी कुछ नियम होते हैं। जिन्हें पालन करना बेहद ही जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं, उन नियमों के बारे में।

यह भी पढ़ें- Puja Utensils: भगवान की पूजा में भूल से भी न करें ऐसे बर्तनों का उपयोग, वरना होगा उल्टा असर

शिवलिंग रखने का सही दिशा

Advertisement

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में शिवलिंग रखने में कोई दिक्कत नहीं हैं, बल्कि शिवलिंग को रखने से संबंधित कुछ नियम होते हैं, जिन्हें पालन करना बेहद ही जरूरी होता है। घर में शिवलिंग रखने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग नर्मदा नदी से निकले पत्थर से बना होना चाहिए। नर्मदा नदी में से निकले पत्थर से बने शिवलिंग बेहद ही शुभ माना गया है।

घर में शिवलिंग रखने का दिशा उत्तर या पूर्व दिशा शुभ माना गया है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, शिवलिंग पर कभी भी हल्दी नहीं अर्पित करना चाहिए और न ही कभी भी घर में गलत दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इन नियमों का पालन न करने से भगवान शिव क्रोधित हो जाते हैं। इसके साथ ही भक्तों से नाराज भी हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Navratri 2023: वेश्याओं के आंगन की मिट्टी से क्यों बनाई जाती है मां दुर्गा की मूर्तियां?, जानें पौराणिक मान्यता

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro Upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement