खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सौंदर्य, प्रेम, कला और ऐश्वर्य के स्वामी हैं शुक्र; अगर रुकी है कृपा तो ये 3 उपाय बनाएंगे काम

Shukra Dosh ke Upay: शुक्र ग्रह का कुंडली में मजबूत होना जरूरी माना गया है। कुंडली में शुक्र बली हैं या कमजोर, इसकी पहचान जीवन में घटित कुछ लक्षणों से की जा सकती है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये लक्षण और क्या उपाय करने से शुक्र बली होते हैं?
06:50 AM Jun 14, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Shukra Dosh ke Upay: वैदिक ज्योतिष में शुक्र बेहद शुभ और कल्याणकारी ग्रह माने गए हैं। वे सौंदर्य, प्रेम संबंध, रिश्ते-नाते, कला, धन-ऐश्वर्य, विलासिता और वैवाहिक सुख के कारक ग्रह हैं। उनका कुंडली में मजबूत होना आवश्यक माना गया है या उन पर कम से कम अशुभ प्रभाव होने चाहिए। कुंडली में शुक्र ग्रह के अशुभ यानी खराब होने से जीवन में विभिन्न नकारात्मक प्रभाव होते हैं।

Advertisement

खराब शुक्र के लक्षण

शुक्र को बली बनाने के उपाय

शुक्रवार का व्रत: शुक्रवार का व्रत शुक्र को बली यानी मजबूत बनाने का सर्वश्रेष्ठ उपाय है। इस दिन आप मां लक्ष्मी, मां संतोषी और शुक्र ग्रह की पूजा कर सकते हैं। मान्यता है कि ये दोनों देवियां सौभाग्य, समृद्धि और ऐश्वर्य में वृद्धि करती हैं।

सफेद वस्तुओं का दान: शुक्र श्वेत (सफेद) और स्वर्णिम आभा वाले रंग के स्वामी हैं। इन रंग की वस्तुओं का दान करने से शुक्र प्रसन्न होते हैं। शुक्रवार को सफेद वस्त्र, चांदी, खीर, सफेद फूल आदि का दान करें।

रत्न धारण करें: शुक्र ग्रह को बली बनाने के लिए हीरा, ओपल या स्फटिक धारण करें। ज्योतिष शास्त्र की शाखा रत्न विज्ञान (Gemology) ये रत्न शुक्र की सकारात्मक ऊर्जा अवशोषित कर शुभता में वृद्धि करते हैं। इन रत्नों को शुभ मुहूर्त में धारण करना चाहिए।

Advertisement

ये भी करें: इन उपायों के अलावा गरीब कन्याओं को दाम्पत्य जीवन से जुड़ी वस्तुएं दान करने, कला, संगीत और सौंदर्य से जुड़ी गतिविधियों में भाग लेने और सुंदर वस्त्र-आभूषण पहनने और आकर्षक बने रहने के प्रयासों से भी शुक्र की अशुभता जल्द ही शुभ प्रभाव देने वाली बन सकती है।

ये भी पढ़ें: ओवरथिंकिंग और तनाव रोकने में मददगार 7 बेस्ट रत्न, इन्हें पहनते ही होता है लाभ

ये भी पढ़ें: इन ग्रहों के कारण आप चूक सकते हैं विदेश जाने का मौका, करें ये उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
shukra dosha remediesShukra Grah
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement