Advertisement

धोखा देने वालों के लिए काल हैं इस राशि के लोग, बिना सबक सिखाए नहीं लेते हैं दम

Zodiac Personality Traits: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, प्रत्येक राशि के अपने स्वभाव और गुण होते हैं। जहां कुछ राशियों के जातक अधिक संवेदनशील होते हैं, तो कुछ अधिक आत्मविश्वासी होते हैं। कुछ झील की तरह शांत होते हैं, तो कुछ बेहद रिएक्टिव होते हैं। आइए जानते हैं, किन राशियों के व्यक्ति धोखा देने वालों को सबक सिखाने में यकीन रखते हैं?

Zodiac Personality Traits: हम अक्सर कुछ लोगों के बारे में ये सुनते हैं कि उससे दूर ही रहो, उससे बचकर रहो; पीछे पड़ जाएगा, तो छोड़ेगा नहीं...आदि, आदि! आखिर कुछ लोगों के बारे में ऐसा क्यों कहा जाता है? वैदिक ज्योतिष इसका एक संतोषजनक जवाब देता है। इस शास्त्र के अनुसार, व्यक्तियों के नेचर पर सबसे अधिक असर राशियों का होता है। कुछ राशियों के व्यक्ति जहां धीर-गंभीर होते हैं, तो कुछ बातूनी और चंचल होते हैं। इस शास्त्र एक मुताबिक कुछ खास राशियों के जातकों (व्यक्तियों) को जब कोई धोखा देता है, तो वे धोखा देनेवालों के लिए एक तरह से काल के समान बन जाते हैं और बिना सबक सिखाए छोड़ते नहीं हैं। आइए जाने हैं, किन राशियों के जातकों में यह प्रवृत्ति पाई जाती है?

मेष राशि

मेष अग्नि तत्व की राशि है। साथ ही यह राशिचक्र की भी पहली राशि है। इस राशि के जातकों में जितनी ऊर्जा और गतिशीलता होती है, इनमें दृढ़ता और स्थिरता भी उतनी अधिक होती है। यही कारण है इस राशि के व्यक्ति काफी भरोसेमंद और स्वाभिमानी होते हैं। हालांकि इनको यह एहसास नहीं होता है, लेकिन वे बेहद हठी भी होते हैं। ये अपनी राय खुद बनाते हैं और उस पर कायम रहते हैं। जब कोई इनको धोखा देता है, तो काफी रिएक्टिव हो जाते हैं। ये तब तक शांत नहीं बैठते जब तक कि धोखा देने वाले को सबक नहीं सिखा देते हैं।

सिंह राशि

सिंह राशिचक्र की 5वीं राशि हैं और यह भी अग्नि तत्व से संबंधित है। यह बहुत हठी और बुद्धिमान होते हैं। लेकिन इनमें अहंकार भी होता है और यह तब सबसे अधिक जागृत होता है, जब कोई इन्हें धोखा देता है। बाय-डिफॉल्ट हठी होने में जब अहंकार का बल मिलता है, तो ये धोखा देनेवालों को पाताल से भी खोज कर दंड देते हैं। चूंकि इनके पास शांत रहने का धीरज होता है, इसलिए ये तुरंत रिएक्टिव नहीं होते हैं, चाहे कुछ बहुत बड़ा ही क्यों न हो गया हो, लेकिन ये कुछ नहीं भूलते हैं।

वृश्चिक राशि

राशिचक्र की आठवीं राशि वृश्चिक पर मंगल ग्रह का स्वामित्व है। यह जल तत्व की राशि है, लेकिन बहता जल नहीं बल्कि ठहरा हुआ शांत और गहरा जल। इसलिए बड़े से बड़ा दबाव सह लेते हैं। लेकिन वहीं, ये बहादुर होने के साथ भावुक और जिद्दी भी होते हैं। अक्सर इस राशि के लोग सच्चे मित्र साबित होते हैं। यह देखा गया है कि जब कोई इनको धोखा देता है, तो ये जितने दुखी होते हैं, उतने जोशीले भी हो जाते हैं। यह जोश बदला लेने का होता है। यह तब तक शांत नहीं होता है, जब तक ये धोखा देने वाले को दंड नहीं दे देते हैं।

ये भी पढ़ें: वफादारी की मिसाल होते हैं इन 3 राशियों के लोग, दोस्ती और प्यार में दे सकते हैं अपनी जान

ये भी पढ़ें: ये गुफा है कई देवताओं का घर, गणेश जी के कटे सिर से लेकर स्वर्ग के रास्ते के लिए है प्रसिद्ध, जानें यहां की रहस्यमयी बातें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :