होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Zodiac Signs: बुध-शनि की नवपंचम दृष्टि 3 राशियों को बनाएगी मालामाल, हर ओर से खिंचकर आएगा धन!

Budh Shani Navpancham Drishti: अक्टूबर 2024 का महीना ग्रहों के विशेष योग, युति और संयोग का खास महीना है। इस महीने में बुध और शनि ग्रह के साथ नवपंचम योग बना रहे हैं और एक-दूसरे पर दृष्टि डाल रहे हैं। इससे 3 राशियों के जातकों का भला होगा। आइए जानते हैं, ये 3 लकी राशियां कौन-सी हैं?
11:22 PM Oct 17, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Budh Shani Navpancham Drishti: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, बुध ग्रह का प्रभाव व्यक्ति के व्यक्तित्व, बौद्धिक क्षमता, संवाद कौशल और व्यापारिक दृष्टिकोण पर पड़ता है, क्योंकि वे बुद्धि, संचार, व्यापार और तार्किक ज्ञान के स्वामी और नियंत्रक ग्रह माने गए हैं। वहीं शनिदेव व्यक्ति को कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित करते हैं और व्यक्ति को धैर्यवान और अनुशासित बनाते हैं। साथ ही, शनि और बुध दोनों ही बेहद महत्वपूर्ण ग्रह हैं और इनकी दृष्टि व्यक्ति के जीवन पर कई तरह के प्रभाव डालती है।

Advertisement

मंगलवार 22 अक्टूबर, 2024 की दोपहर के बाद ग्रहों के राजकुमार बुध और कर्मफल के स्वामी शनिदेव एक दूसरे को नवपंचम दृष्टि से देखेंगे। वैदिक ज्योतिष में बुध-शनि की नवपंचम दृष्टि को बेहद शुभ बताया गया है। बता दें, नवपंचम दृष्टि का अर्थ है जब कोई ग्रह किसी अन्य ग्रह से पांचवें या नौवें भाव में स्थित होता है। शनि और बुध के संदर्भ में, जब शनि बुध से पांचवें या नौवें भाव में स्थित होता है या ये दोनों ग्रह जब एक-दूसरे से 120 पर डिग्री होते हैं, तो उसे शनि-बुध नवपंचम दृष्टि कहा जाता है।

ज्योतिषियों के मुताबिक, इस महीने बनने वाली बुध और गुरु की नवपंचम दृष्टि से 5 राशियों को अपार धन मिलेगा और उनका सितारा बुलंदियों पर होगा। कहा जा रहा कि इतना धन बरसेगा कि ये राशियां धन को बटोर नहीं पाएंगी। आइए जानते हैं, ये 3 लकी राशियां कौन-सी हैं?

ये भी पढ़ें: Mahabharata Story: पिछले जन्म में कौन थी द्रौपदी, क्यों मिले उसे 5 पति? जानें पांचाली से जुड़े रहस्य

Advertisement

बुध-शनि नवपंचम दृष्टि राशियों पर असर

कन्या राशि

व्यापार में वृद्धि होगी। नए व्यापारिक संबंध बनेंगे। आय के नए स्रोत खुलेंगे। नौकरी में प्रमोशन या इंक्रीमेंट मिल सकती है। वेतन वृद्धि हो सकती है। धन लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापारिक यात्राएं सफल रहेंगी। नए व्यापारिक समझौते होंगे। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। छात्रों को शिक्षा में सफलता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मानसिक तनाव कम होगा। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।

वृश्चिक राशि

व्यापार में लाभ होगा। पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। नौकरी और धन: नौकरी में स्थिरता आएगी। आय में वृद्धि होगी। व्यापारिक यात्राएं लाभदायक रहेंगी। नए व्यापारिक अवसर मिलेंगे। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। छात्रों को शिक्षा में सफलता मिलेगी। शोध कार्य में रुचि बढ़ेगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पुरानी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। आध्यात्मिक ज्ञान में रुचि बढ़ेगी।

मकर राशि

व्यापारिक उथल-पुथल में स्थिरता आएगी। आय में वृद्धि होगी। नौकरी में प्रमोशन मिल सकती है। धन लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापारिक यात्राएं लाभदायक रहेंगी। नए व्यापारिक अवसर मिलेंगे। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। छात्रों को शिक्षा में सफलता मिलेगी। उच्च शिक्षा के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत महसूस करेंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। राजनीति में रुचि बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष  शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
budh gocahrNavpanchamShani Gochar
Advertisement
Advertisement