चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Zodiac Signs: ये 5 राशियां होती हैं दिल तोड़ने में माहिर, नहीं करते हैं इमोशंस की परवाह

Zodiac Signs: जरूरत और स्वार्थ से रिश्ते बनते रहते हैं, वहीं भावनात्मक चोट और इगो से दिल भी टूटते रहते हैं। दिल तोड़ने के लिए कोई न कोई जिम्मेदार होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति का स्वाभाव सबसे अधिक राशियों से प्रभावित होता है। आइए जानते हैं, कौन-सी राशियां किसी के दिल टूटने की परवाह नहीं करती हैं?
12:33 PM May 07, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Zodiac Signs: आज जितनी तेजी से रिश्ते बन रहे हैं, उससे भी अधिक गति से ब्रेकअप हो रहा है। अक्सर आपने लोगों को यह कहते सुना होगा, 'मेरा दिल टूट गया', 'उसने मेरा दिल तोड़ दिया' आदि-आदि। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरेक राशि कुछ आंतरिक गुण और मौलिक प्रवृत्ति रखती है। दिल तोड़ने वाली राशियों को उनके गुणों-अवगुणों के आधार पर पहचाना जा सकता है। आइए जानते हैं, उन 5 राशियों के बारे में जो किसी का दिल तोड़ने से कोई गुरेज नहीं करते हैं।

Advertisement

सिंह राशि

सिंह राशि के व्यक्ति एक शानदार लीडर होते हैं। इनमें साहस और आत्मविश्वास जैसे गुणों के साथ अहंकार, जिद और उग्रता भी जबरदस्त होती है। साथ ही ये बहुत ज्यादा आत्मकेंद्रित होते है। अपनी धुन में ये किसी की परवाह नहीं करते हैं, चाहे किसी का दिल टूट जाए या भावना आहत हो जाए।

कन्या राशि

कन्या राशि के व्यक्ति भावुक, मेहनती, व्यावहारिक और तार्किक होने के साथ-साथ नाटकीय (ड्रामेबाज), आलोचना करने वाले और अंतर्मुखी भी होते हैं। अपनी भावुकता पर चोट होने पर ये कभी भूलते नहीं है। ये बड़ी नाटकीयता से सबके सामने किसी दिल को तोड़ सकते हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के व्यक्ति रचनात्मक, कल्पनाशील, भावुक और संवेदनशील होने के साथ संदेही और मूडी टाइप के होते हैं। साथ ही ये द्विस्वभाव के होते हैं, जैसे कि ये एक साथ रहस्यमय और रक्षात्मक हो सकते हैं। इनकी रचनात्मकता और भावुकता इनमें 'ईगो' को बहुत बढ़ा देती है। अपनी ईगो के सामने ये किसी की तनिक भी परवाह नहीं करते हैं, चाहे भावनाएं आहत हो या दिल टूट जाए।

Advertisement

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के व्यक्ति साहसी, दृढ़निश्चयी और रचनात्मक होने के साथ-साथ ईर्ष्यालु, अवसरवादी और जिद्दी भी होते हैं। ये बदला लेने में यकीन रखते हैं। अपने फायदे के लिए ये लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने से भी गुरेज नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें: Astro-Vastu Tips: घर खरीदने या किराए पर लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना रहेंगे हमेशा परेशान

मकर राशि

हालाँकि मकर राशि के व्यक्ति अपने धैर्य, कार्यनीति और अनुशासन के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इनमें क्षमा करने की प्रवृत्ति बिल्कुल नहीं होती है। सभी राशियों में इनको सबसे ज्यादा भावहीन बताया गया है। जाहिर है कि इनका दिल से कुछ खास लेना-देना नहीं होता है। ये व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों रूप से रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बता दें, ज्योतिष शास्त्र में राशियों को गुणों के आधार पर सत्व, रजस और तमस; तत्त्वों के आधार पर पृथ्वी, जल, अग्नि और वायु और और स्वभाव के आधार पर चर, स्थिर और द्विस्वभाव में वर्गीकृत किया गया है। राशियों के गुण, अवगुण और प्रवृत्ति ग्रहों के शुभ और अशुभ प्रभाव से बढ़ती और घटती है।

ये भी पढ़ें: Nail Cutting Astro Tips: सूर्यास्त के बाद नाखून काटने से होती हैं ये 5 हानियां और अपशकुन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Love RelationshipRelationshipszodiac signs
Advertisement
Advertisement