होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत में क्यों सबसे ज्यादा बिकती हैं 100cc बाइक, जानें 5 बड़े कारण

भारत में 100cc बाइक्स की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। लेकिन वो कौन से 5 बड़े कारण हैं जिनकी वजह से लोग इन बाइक्स को खरीदना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि अकेले हीरो मोटोकॉर्प ही अपनी स्प्लेंडर प्लस बाइक की 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स हर महीने बेच रही ही बेच देती है।
05:46 PM May 24, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

भारत में हर महीने 100cc बाइक्स की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। अकेले हीरो मोटोकॉर्प ही अपनी स्प्लेंडर प्लस बाइक की 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच देती है। दरअसल एंट्री लेवल बाइक्स इसलिए भी पसंद की जाती हैं क्योंकि इनकी मेंटेनेंस कॉस्ट कम आती हैं। इसके अलावा भी कई और कारण हैं जिनकी वजह से ये बाइक्स भारत में खूब बिकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आखिर क्यों यह सेगमेंट आज भी सबसे बड़ा है ?

Advertisement

कीमत का कम होना

100cc इंजन वाली बाइक खरीदने का पहला कारण तो ये है कि इनकी कीमत कम होती है। जिसकी वजह से हर कोई इन्हें आसानी से खरीद सकता हैं। 60 हजार रुपये से इनकी कीमत शुरू होती है। जबकि 125cc बाइक्स एक लाख रूपये तक जाती है।

कम मेंटेनेंस

100cc बाइक में छोटा इंजन लगा होता है जिसकी वजह से यह इंजन कम खर्चीला होता है और इसकी मेंटेनेंस भी कम रहती है। इतना ही नहीं इनके पार्ट्स भी सस्ते और आसानी से मिल जाते हैं।

Advertisement

ज्यादा माइलेज

अगर आप डेली 40-50 किलोमीटर या इससे भी ज्यादा की दूरी बाइक से करते हैं तो आपके लिए 100cc इंजन वाली बाइक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती हैं।100cc बाइक की माइलेज 50 kmpl से लेकर 110 kmpl तक जा सकती है।

कम वजन

100cc बाइक्स का वजन कम होता है जिसकी वजह हैवी ट्रैफिक में आसानी से चला सकते हैं और कोई दिक्कत नहीं होती। कम वजन होने की वजह से इन बाइक्स को आप आसानी से पार्क भी कर सकते हैं।

आसन राइड

100cc को ख़रीदने का एक और कारण ये भी है कि इन्हें चलाना मजेदार रहता है। बड़े इंजन वाली बाइक्स की तुलना में हैंडल बार हल्का होता है। क्लच और गियर भी आसानी से शिफ्ट होते हैं। कुल मिलाकर इजी राइड के चलते इन बाइक को लोग खूब खरीदते हैं।

यह भी पढ़ें: Kia की इस SUV में आई बड़ी खराबी, बिना एक्सीडेंट के खुल सकते हैं Airbags, लग सकती है भयंकर चोट

Open in App
Advertisement
Tags :
100cc bikes
Advertisement
Advertisement