होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नई Maruti Suzuki Dzire अब नवंबर में होगी लॉन्च, 6 एयरबैग्स और सनरूफ को मिलेगी जगह

New Maruti Dzire: नई डिजायर में सेफ्टी के लिए कार में ADAS (Advanced Driving Assistance Systems) सेफ्टी फीचर्स मिल सकता है। पहली बार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा सकता है।
02:51 PM Sep 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

New Maruti Dzire launches Update: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki इस समय अपनी नई Dzire Facelift को लेकर काफी चर्चा में है । लगातार इस कार को लेकर अपडेट आ रहे हैं। अभी तक खबर ये थी कि नई डिजायर को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा लेकिन अब ताजा अपडेट ये है कि नवंबर में इसे लॉन्च किया जायेगा। लेकिन कंपनी की ओर से लॉन्‍च की तारीख की जानकारी नहीं दी गई है। इस बार नई डिजायर में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स को जगह मिल सकती है। डिजायर मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान कार है।

Advertisement

 Z-Series का इंजन

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई डिजायर में जो सबसे बड़ा बदलाव होगा वो इसके इंजन में होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार नए मॉडल में नया Z-Series का 3 सिलेंडर इंजन मिलेगा जो 82 hp की पावर और 112 Nm का टॉर्क देगा। आपको बता दें कि इस समय यही इंजन  Swift को पावर देता है। यह इंजन परफॉरमेंस और बढ़िया माइलेज के लिए जाना जाता। स्विफ्ट में यह इंजन 26kmpl की माइलेज ऑफर करता है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यही इंजन डिजायर में लगने के बाद करीब 25km  से 27kmpl तक की माइलेज ऑफर कर सकता है।

Advertisement

डिटेल में बात करें तो यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस होगा। नई डिजायर को CNG में भी पेश किया जाएगा, जिसकी माइलेज 30km/kg तक हो सकती है।  लेकिन कार में सिंगल CNG टैंक ही दिया जाएगा। अभी तक मारुति सुजुकी के पास Twin CNG टैंक जैसी खूबी नहीं है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि भविष्य में कंपनी Twin CNG टैंक के साथ सकती है.. टाटा और हुंडई के पास ये टेक्नोलॉजी है।

सेफ्टी पर जोर

मारुति सुजुकी इस नई डिजायर में सेफ्टी पर पूरा फोकस करने में लगी है। इसलिए नए मॉडल में सेफ्टी के लिए कई अच्छे और फर्स्ट इन क्लास फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। नई डिजायर में ADAS (Advanced Driving Assistance Systems) सेफ्टी फीचर्स मिल सकता है। पहली बार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा सकता है। वैसे आपको बता दें कि मारुति अगले कुछ सालों में सभी कारों को हाइब्रिड करेगी। लेकिन यदि ऐसा होता है तो फिर कारें महंगी भी हो सकती हैं।

कितनी होगी कीमत

इस समय डिजायर की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है। सोर्स के मुताबिक नए मॉडल की कीमत थोड़ी ज्यादा रह सकती है । कीमत के ज्यादा होने के पीछे इसमें मिलने वाले फीचर्स होंगे। भारत में इस कार का सीधा मुकाबला होंडा अमेज और हुंडई AURA से होगा।

यह भी पढ़ें: Diwali Dhamaka: TVS ने कम दाम में उतारी 125cc बाइक, Honda Shine से बेहतर!

Open in App
Advertisement
Tags :
2024 Maruti suzuki DzireNew Maruti Dzire
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो