चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नए अवतार में आ रही है Tata Tiago EV, MG comet से फिर होगा आमना-सामना

Tata Tiago EV में इस बार भी कुछ नए फीचर्स को शामिल किया जा सकता है और इसका असली मुकाबला MG Comet EV से होगा। इसमें 17.3kWh की लिथियम आयन बैटरी मिलेगी।
07:35 PM Jun 25, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

2024 Tata Tiago EV: कार निर्मता कंपनी टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में Altroz Racer को बाजार में उतारा था। सोर्स के मुताबिक अब कंपनी छोटी कार टियागो इलेक्ट्रिक का फेसलिफ्ट लेकर आ रही है।इस कार का सीधा मुकाबला MG comet इलेक्ट्रिक से होगा।  टियागो ev को आये हुए भी अब काफी समय हो गया है और अब इसका डिजाइन भी पुराना लगने लगा है। ऐसे में ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस कार का नया अवतार लेकर आ रही है।

Advertisement

कब होगा लॉन्च

MG Comet पहले से स्टाइलिश डिजाइन में उपलब्ध है और इसके आगे Tiago EV  एकदम फीकी पद जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नये मॉडल के डिजाइन से लेकर फीचर्स तक में बड़े बदलाव किये जा सकते हैं। इलेक्ट्रिक कार बाजार में इस समय टाटा मोटर्स का 70% से ज्यादा का मार्केट शेयर है। टियागो के नए मॉडल को इस साल जुलाई या अगस्त तक लॉन्च किया जा सकता है।

नए फीचर्स

साल 2024 के लिए टाटा मोटर्स भारत में अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार को अपडेट कर रही है। अपडेट बहुत छोटा है और प्री-अपडेट वाहनों की तुलना में टियागो ईवी की संभावना में कोई खास बदलाव नहीं आता है। लेकिन, यह अपडेट कुछ सुविधाएं लाता है और इन-केबिन कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है। नए फीचर्स की बात करें तो कार में ऑटो डिमिंग IRVM की सुसिधा मिलेगी जोकि रात में ड्राइविंग के दौरान काफी मददगार साबित होगी, इसके अलावा 45W के साथ फ्रंट USB टाइप-सी पोर्ट मिलेगा।

Advertisement

पावरट्रेन में नहीं होगा कोई बदलाव

Tiago EV  में 19.2 kWh और 24 kWh के दो बैटरी पैक के ऑप्शंस मिलते हैं। 19.2 kWh बैटरी  पैक से 60.1 bhp की पावर और 110 Nm टॉर्क मिलता है। जबकि 24 kWh बैटरी पैक से 73.974 bhp पावर और 114 Nm टॉर्क मिलता है। सिंगल चार्जिंग में ये कार 250 किलोमीटर और 315 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है। सेफ्टी के लिए कार में ड्यूल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, क्रैश सेंसर और रियर कैमरा जैसे कई शानदार फीचर्स मिलते हैं। कार की एक्स-शो रूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

MG Comet EV से असली मुकाबला

टाटा Tiago EV  का सीधा मुकाबला MG Comet EV से होगा। इसमें 17.3kWh का लिथियम आयन बैटरी लगी है और इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 42 PS की पावर और 110Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। ये कार सिंगल चार्ज में 230km की रेंज ऑफर करती है। 3.3kW के चार्जर से इसकी बैटरी को चार्ज होने में करीब 7 घंटे का समय लगता जबकि 5 घंटे में इसकी बैटरी तकरीबन 80% तक चार्ज हो जाती है।

फ़ास्ट चाजिंग का ना होने इस कार का एक कमजोर पहलू भी है। इस कार की लबाई 3 मीटर से भी कम है। इसका टर्निंग रेडियस 4.2 मीटर है, यानी कम जगह में भी आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं। इसमें 55 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स, 100 से ज्यादा वॉयस कमांड जैसे फीचर्स हैं।

यह भी पढ़ें: CNG कार चलाते समय भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

 

Advertisement
Tags :
Tata Tiago EV
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement