खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अब नहीं रहेगी कारों में कम माइलेज की टेंशन! हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के आ रही हैं ये कारें

Upcoming hybrid cars: मारुति सुजुकी स्विफ्ट में जल्द ही माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप मिल सकता है। सुजुकी ने इस साल टोक्यो मोटर शो में हाइब्रिड सेटअप के साथ नई स्विफ्ट में पेश किया था।
06:09 PM Jul 04, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Upcoming hybrid cars: भारत में माइलेज हमेशा से ही चर्चा का विषय रहा है। फिर चाहे कार छोटी हो या लग्जरी। लेकिन अब  ग्राहक माइलेज के अलावा सेफ्टी फीचर्स पर भी ध्यान देने लगे हैं। लोग अब एंट्री लेकर कार की जगह प्रीमियम कार पर शिफ्ट हो रहे हैं। हाल ही में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी कारों में खूब तेजी से पॉपुलर हो रही है।

Advertisement

इस टेक्नोलॉजी की मदद से कारों की माइलेज से लेकर परफॉरमेंस तक में बड़ा फर्क नजर आता है। पिछले साल टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस, टोयोटा हाइडर, मारुति ग्रैंड विटारा और होंडा सिटी हाइब्रिड ने कार बाजार में एंट्री ली थी और इन्हें खूब पसंद किया जा रहा है। इस साल भी कुछ नई हाइब्रिड कारें लॉन्च होने जा रही हैं जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं...

नई Maruti Swift और Dzire में मिलेगी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

Advertisement

हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी स्विफ्ट में जल्द ही माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप मिल सकता है। सुजुकी ने इस साल टोक्यो मोटर शो में हाइब्रिड सेटअप के साथ नई स्विफ्ट में पेश किया था। सुजुकी ने स्विफ्ट में नया 1.2-लीटर Z12E इंजन पेश किया है जो 80bhp और 108Nm का टॉर्क देता है। हाइब्रिड सेटअप अपने DC सिंक्रोनस मोटर की मदद से इस इंजन को 3bhp और 60Nm का टॉर्क ज्यादा मिलता है।

माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट एक लीटर में 24.5  किलोमीटर तक की माइलेज ऑफर करता है। खैर भारत में मौजूदा स्विफ्ट को  माइल्ड-हाइब्रिड  टेक्नोलॉजी साथ अगस्त में लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा नई Maruti Dzire  में भी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शामिल किये जाएगा और यह कार भी अलग महीने लॉन्च हो सकती है। नये मॉडल में 9.0 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, 360-डिग्री कैमरा और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स होंगे।

हाइब्रिड इंजन 

इंजन1.2-लीटर Z12E-हाइब्रिड
पावर80bhp 3bhp
टॉर्क108Nm 60Nm
माइलेज24.5kmpl

Nissan X-Trail में भी मिलेगी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

17 जुलाई को Nissan की नई X-Trail लॉन्च होने जा रही है जिसमें हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शामिल किया जाएगा। इस कार में पावर के साथ बेहतर माइलेझ भी मिलेगी। इस एसयूवी में 7 लोगों के बैठने की जगह मिलेगी। Nissan X-Trail में 2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा। जो 204 hp की पावर और 305 Nm का टॉर्क देगा। यह 5 और 7 सीटर ऑप्शन में आएगी।

फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया है। लेकिन बताया जा रहा है कि X-Trail  की कीमत 35 से 40 लाख रुपये हो सकती है। इस बार इस दमदार कार के फ्रंट लुक को बेहद बोल्ड और मस्कुलर बनाया गया है। कार में 12.3 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आता है, जिससे इसका इंटीरियर लुक्स एन्हांस होता है।

Nissan X-Trail इंजन और पावर

इंजन2.0L
पावर188bhp
टॉर्क250Nm
गियरबॉक्स6 स्पीड ऑटोमैटिक

Kia Clavis-हाइब्रिड

किआ मोटर्स अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी  Clavis को इस साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च करने जा रही है। कंपनी इसे दो इंजन ऑप्शन में लेकर आयेगी। यह कंपनी की Sonet और Seltos के बीच का मॉडल होगा। खास बात ये है कि नई  Clavis कंपनी की पहली हाइब्रिड कार होगी। यह Boxy डिजाइन में आएगी लेकिन इसमें स्पेस काफी अच्छा मिल सकता है। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह मिलेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें ज्यादा लेग रूम मिलेगा। नये मॉडल में

टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
रियर एसी वेंट
क्रूज कंट्रोल
क्लाइमेट कंट्रोल
1.2L/1.5L पेट्रोल इंजन
82bhp/115Nm का टॉर्क
5/6 स्पीड गियरबॉक्स
मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Kia Clavis की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। इस कार में पैनोरमिक सनरूफ  फीचर को शामिल किया जायेगा। इसके अलावा इसमें 360 डिग्री कैमरा सेटअप, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स  मिल सकते हैं।

Advertisement
Tags :
hybrid cars
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement