खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सस्ते में पुरानी बाइक खरीदना कहीं पड़ न जाए महंगा, इन 3 बातों का रखें ध्यान

डील फाइनल करने से पहले  बाइक को कुछ देर राइड करके देखें, इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि बाइक की कंडीशन कैसी है। इसके अलावा बाइक के टायर्स को भी देखें
07:26 PM May 03, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

आजकल एक पुरानी बाइक खरीदना पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है। अब कुछ कंपनियां आ गई हैं जो पुरानी बाइक्स में डील करने लगी हैं। आपको ठीक वैसा ही एक्सपीरियंस मिलता है जैसा कि आप नई बाइक खरीदने शो-रूम जाते हैं। लेकिन आज भी कई लोकल शॉप पर पुरानी बाइक्स  (used bikes) की बिक्री होती है और अक्सर यहां ग्राहकों को चूना लग जाता है। सस्ती बाइक खरीदने के चक्कर में उन्हें सौदा कई बार महंगा पड़ जाता है। यहां हम आपको तीन ऐसे पॉइंट बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप बेहतर डील कर पायेंगे ।

Advertisement

पेपर्स और सर्विस रिकॉर्ड चेक करें

आप जो भी पुरानी बाइक खरीदने जा रहे हैं उसके सभी पेपर्स और रिकॉर्ड चेक करें। ऐसा करने से आपको बाइक की पूरी हिस्ट्री पता चल जाएगी। इसके अलावा बाइक की RC और अन्य पेपर्स को ठीक से चेक करें। सभी डाक्यूमेंट्स original होने जरूरी हैं, फोटो स्टेट या कॉपी पर भरोसा न करें।

बाइक चलाकर जरूर देखें

डील फाइनल करने से पहले बाइक को कुछ देर चला कार देखें, इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि बाइक की कंडीशन कैसी है। इसके अलावा बाइक के टायर्स को भी देखें, अगर टायर्स घिस गये हों  तो इस बारे में बात करें ताकि बाइक की कीमत कम हो सके, क्योंकि नये बाइक के दोनों टायर्स आपको करीब 5000 से 6000 रुपये में मिलेंगे।

NOC जरूर लें

पुरानी बाइक खरीदते समय, बाइक मालिक से उसकी NOC जरूर लें ,साथ ही ध्यान रखे कि बाइक पर कोई लोन तो नहीं चल रहा है,अगर बाइक लोन लेकर खरीदी गई है तो आपको उस व्यक्ति से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ (NOC) लेना जरूरी है। यह सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण होगा कि उसने लोन की सारी रकम चुका दी है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: अगले महीने इस दिन लॉन्च होगी Tata Nexon CNG, कीमत हुई लीक!

Advertisement
Tags :
used bike
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement