खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कार के गियर बदलते समय भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां, घट जाएगी एवरेज

कार चलाना हम सभी को पसंद है, लेकिन गाड़ी चलाते समय लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनकी वजह से बाद में बड़ी परेशानी पैदा हो जाती हैं... खासकर मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय तो बहुत ही सावधानी रखनी चाहिए ताकि गियर बॉक्स को कोई नुकसान न हो
05:08 PM May 17, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Driving Tips: आजकल भारत में ऑटोमैटिक कारें भी किफायती हो गई हैं। लेकिन अभी भी लोग मैन्युअल गियरबॉक्स (manual transmission) वाली कार खरीदना ही पसंद करते हैं। खासकर पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोग मैन्युअल कार ही चलाना पसंद करते हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग गियर बदलते समय कई बड़ी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं मैन्युअल कार ड्राइव करते समय किन बातों का रखना चाहिए।

Advertisement

गियर लीवर को आर्म रेस्ट न बनायें

गाड़ी चलाते समय अक्सर लोग अपना एक हाथ स्टीयरिंग व्हील पर और दूसरा हाथ गियर लीवर पर रखते हैं। यह बिलकुल सही नहीं है। गियर लीवर पर हाथ रखने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।

रेड लाइट पर गियर में न हो कार

काफी लोग ऐसे भी हैं जो रेड लाइट पर गाड़ी को न्यूट्रल में नहीं करते और गाड़ी गियर में ही रहती है। ऐसा करने काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।  क्योंकि गाड़ी के गियर में होने से क्लच को दबाये रखना पड़ता है। इसलिए रेड लाइट हो इंजन बंद कर देना चाहिए।

गलत गियर में गाड़ी चलाना

यह आम बात है कि लोग गलत गियर में ही गाड़ी चलाते हैं और गियर चेंज भी नही करते। लोग 60-70km की स्पीड 3rd या 4th गियर में ले जाते हैं। ऐसा करने से इंजन और गियरबॉक्स पर दबाव पड़ता है।  साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। इसलिए स्पीड गियर के हिसाब से ही होनी चाहिए।

Advertisement

क्लच पेडल पर हमेशा न रखें पैर

लोग क्लच पर पैर रखकर, या फिर हाफ क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं। ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ती है साथ ही ट्रांसमिशन एनर्जी को नुकसान होने की संभावना भी बनी रहती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल गियर बदलने और गाड़ी को धीमा करने के लिए ही करें।

 चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबाएं

चढ़ाई पर लोग क्लच दबाए रखते हैं, ऐसा करने से कार बिना गियर में हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढलान आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 13999 रुपये देकर ला सकते हैं TVS की ये दमदार बाइक, Royal Enfield को देती है टक्कर

Advertisement
Tags :
car drive tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement