ट्रैफिक जाम भूल जाओ, Air Taxi पर आया अपडेट, 9 सीटर टैक्सी भरेगी उड़ान

इस परियोजना के तहत हवाईअड्डे के विकास के लिए 15.38 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। जून तक 14.98 करोड़ रुपये खर्च कर विकास कार्य किये जा चुके हैं। लगातार ट्रैफिक की समस्या से राहत के लिए अब Air Taxi ही उपाय नजर आता है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

9 Seater Air Taxi: जिस तरह शहरों में ट्रैफिक की समस्या लगातर बढ़ रही है उसे देखते हुए तो अब उड़ने वाली टैक्सी (Air Taxi) ही भविष्य का नया ट्रांसपोर्ट होगा। देश में कई शहरों में उड़ने वाली टैक्सी पर काम चल भी रहा है। अब खबर ये आ रही है कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत नेवेली हवाई अड्डे से चेन्नई हवाई अड्डे तक वाणिज्यिक उड़ानें शुरू करने की घोषणा की है।

इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कुड्डालोर से कांग्रेस सांसद एमके विष्णु प्रसाद को पत्र लिखकर कहा कि क्षेत्रीय संपर्क योजना (RCS) के तहत नेवेली-चेन्नई उड़ानों का वाणिज्यिक संचालन हवाई अड्डे के तैयार होने पर एयर टैक्सी (9 सीटर एयर टैक्सी ) के साथ शुरू होगा। कुड्डालोर जिले में नेवेली हवाई अड्डे, जो कोयला मंत्रालय के नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (NLC) के स्वामित्व में है, को उड़ान योजना के तहत RCS उड़ानों के विकास और संचालन के लिए पहचाना गया था।

पत्र में यह बात कहा गया है, "परियोजना के तहत, हवाई अड्डे के विकास के लिए 15.38 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस साल जून तक, 14.98 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं किए गए हैं और काम भी पूरा हो गया है।" हवाई अड्डे के संचालन से पहले DGCA निरीक्षण और लाइसेंसिंग पूरी करनी होगी। कोयला मंत्रालय के नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (एनएलसी) के स्वामित्व वाले कुड्डालोर जिले में नेवेली हवाई अड्डे की पहचान की गई थी। (ARC) 2B श्रेणी के लिए विकसित किया जा रहा है, जो छोटे विमानों को सेवा प्रदान करता है।

लगभग 15 साल पहले, नेवेली हवाई अड्डे पर व्यावसायिक रूप से काम हो रहा था लेकिन बीच में ही काम बन कर देनापड़ा था। प्रस्ताव भेजा गया और नेवेली से चेन्नई के लिए नौ-सीटर उड़ान की अनुमति दी गई।" बेंगलुरू की एक  एयरलाइन कंपनी द्वारा संचालन शुरू करन, संचालन जल्द ही शुरू होने की संभावना है।"

मंत्रालय ने हवाई अड्डे की तैयारी के लिए कहा है और तमिलनाडु सरकार से सुरक्षा का जिम्मा लेने का अनुरोध किया है, जिस पर भी सहमति बनती दिख रही है। इसलिए, संचालन जल्द ही शुरू होने की संभावना है।"

माना जा रहा है कि जल्द ही एयर टैक्सी घोषणा दिल्ली और मुम्बई के अलावा देश के अन्य बड़े शहरों में भी इसकी शुरुआत हो सकती है

यह भी पढ़ें:  27km की माइलेज,1.14 लाख का डिस्काउंट, स्टॉक खत्म होने से पहले खरीदें ये कारें

 

Open in App
Tags :