होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली में हेलमेट लगाकर फोन पर की बात या तोड़ा सिग्नल, AI कैमरा करेगा चालान

दिल्ली परिवहन विभाग ने AI कैमरों को लगाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। अब दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों पर रहेगी पैनी नजर,और कटेगा तगड़ा चालान..
03:25 PM Oct 10, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

दिल्ली की सड़कों पर अक्सर आपने ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा जो ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते। रेड जम्प करना, गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करना, हेलमेट में मोबाइल घुसा कर फ़ोन का  इस्तेमाल करना, बिना हेलमेट के राइड करना और गलत तरीके से वाहन चलाना....ये सब रोजाना सड़कों पर देखना आम बात है।

Advertisement

लेकिन अब दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने या अनदेखा करने वालों की खैर नहीं...चालान के लिए लगाए जाने वाले कैमरे PPP (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल के तहत लगाए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली परिवहन विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस इन कैमरों को लगाने के लिए टेंडर जारी किया है।

500 जंक्शन पर ये कैमरे

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में 500 जंक्शन पर ये AI कैमरे लगाए जाएंगे और साल 2025  से इसकी शुरुआत होगी। पहले 50 जंक्शन से इसकी शुरूअआत होगी। सरकार का ये कैमरे लगाने का मकसद यही है कि हादसों में कमी लाना है।

Advertisement

इन AI कैमरों से मिले इनपुट को कलेक्ट करके विश्लेषण किया जाएगा, जिससे आगे की रणनीति बनाने में मदद मिल सके। लेवल चालान काटना ही इन कैमरों को लगाने का मकसद  नहीं  होगा। बल्कि इसमें बेहतर यातायात और हाई सेफ्टी लोगों को देना होगा।

ANPR से कटेगा चालान

सोर्स के मुताबिक लगाए जाने वाले ये कैमरे ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन (ANPR) के जरिये गाड़ी के नंबर प्लेट को रीड करके चालान जनरेट करेगा। इतना ही नहीं, चालान के अलावा अगर कोई गाड़ी चोरी है या फिर वह पुराना हो गया है, यानी उसकी उम्र पूरी चुकी है तो सॉफ्टवेयर के जरिये अलर्ट भेजा जाएगा

सबसे बड़ी बात अगर कोई बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट के अंदर मोबाइल रखकर बात करता हुआ नजर आया तो भी कैमेरा उसे पकड़ लेगा। इसके अलावा अगर कोई फुटपाथ पर बाइक या स्कूटर चलाता हुआ पाया तो भी कैमरे की नजर से बाख नहीं पाएगा।

वहीं  अगर ओई रेड लाइट जंप करेगा  या बिना सीट बेल्ट गाड़ी ड्राइव करेगा येर हाई स्पीड से ड्राइविंग करेगा तो भी कैमरा उसका चालान करेगा। कार चलाने, तेज गति, दोपहिया पर तीन लोगों की सवारी और बिना हेलमेट जा रहे चालकों का भी चालान करेगा।

यह भी पढ़ें : 4.99 लाख रुपये कीमत, 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग, Tata की इस कार पर 65,000 का डिस्काउंट

Open in App
Advertisement
Tags :
delhi roadstraffic rules violation
Advertisement
Advertisement