चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Auto Expo 2025: Maruti से लेकर Mahindra की 5 नई इलेक्ट्रिक SUV होंगी लॉन्च

Auto expo 2025: कार बाजार के लिए अगला साल काफी खास होने वाला है क्योंकि कई नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च होने जा रहे हैं.. आगामी ऑटो एक्सपो में हुंडई से लेकर मारुति की नई गाड़ियां लॉन्च होंगी...
04:34 PM Jun 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Auto Expo 2025 की तैयारी अभी से शुरू हो गई है। इस बार भी ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस रहेगा। अभी तक एक्सपो की Dates का खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन जल्द ही इस बारे में अपडेट मिल जाएगा। आगामी एक्सपो में कई नए मॉडल प्रदर्शित किये जायेंगे, जिनमें प्रोडक्शन-रेडी से लेकर कॉन्सेप्ट मॉडल शामिल होंगे। यहां हम आपको उन 5 गाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें इस बार आप एक्सपो में देखने वाले हैं।

Advertisement

Hyundai Creta EV

मिड साइज़ SUV सेगमेंट में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है और अब कंपनी इसका इलेक्ट्रिक अवतार लेकर आ रही है। इस साल के अंत तक इसे लॉन्च किया जा सकता है या फिर अगले साल ऑटो एक्स्पो में  इसे पेश किया जाएगा। नई क्रेटा इलेक्ट्रिक में 45 kWh बैटरी का इस्तेमाल किया जायेगा जो 138 bhp और 255 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी।

Tata Harrier EV

इस साल के अंत तक हैरियर ईवी को बाजार में पेश किया जा सकता है। इस साल भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में इसका कॉन्सेप्ट मॉडल दिखाया गया था। सोर्स के मुताबिक अगले साल ऑटो एक्सपो में इसे लॉन्च किया जा सकता है। हैरियर ईवी को OMEGA-Arc प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जायेगा। इसमें 60 kWh के बैटरी पैक मिलेगी जो करीब 500 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर कर सकती है। इसके डिजाइन में भी थोड़ा नयापन देखने को मिल सकता है।

Advertisement

Maruti Suzuki eVX

मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX का भारत में बड़ी ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गाड़ी को 2025 ऑटो एक्सपो में पेश किया जायेगा। कई बात इस मॉडल को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। नया मॉडल स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। इसमें 48 kWh और 60 kWh के दो बैटरी पैक मिलेंगे। छोटी बैटरी पैक से 400 किलोमीटर की रेंज और बड़ी बैटरी पैक से 550 किलोमीटर की रेंज मिलने की उमीद है।

Mahindra XUV.e8

काफी  समय से XUV.e8 का इंतजार भारत में किया जा रहा है लेकिन हर बार इसके आने में कोई न कोई दिक्कत आ जाती थी। लेकिन अब खबर ये है कि अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में नई Mahidra XUV.e8 दिखाया जाएगा। यह INGLO प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इस एसयूवी में  80 kWh की बैटरी पैक मिलेगी जो 345 bhp की पावर देगी। यह 4WD के साथ आएगी। साइज़ में यह थोड़ी बड़ी हो सकती है।

Kia EV9

सबसे बड़ी बैटरी और ज्यादा रेंज के साथ Kia की इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘EV9’ को भी ऑटो एक्सपो में पेश किया जायेगा। सोर्स के मुताबिक इसमें 99.8 kWh बैटरी पैक मिलेगा जो सिंगल चार्ज पर 600 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करेगी। इसमें RWD और AWD का ऑप्शन आपको मिलेगा। Kia ने भी EV9 के लॉन्च की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें: CNG भरवाते समय कार से उतरना क्‍यों जरूरी? सेफ्टी तो है ही आज असली वजह भी जान लीज‍िए

Advertisement
Tags :
auto expo 2025upcoming EV SUV
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement