खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये गलतियां इलेक्ट्रिक स्कूटर की लाइफ कर देंगी बर्बाद, तुरंत कर दें बंद

अक्सर इलेक्ट्रिक स्कूटर इस्तेमाल करते समय लोग कुछ ऐसे गलतियां करते हैं जिनकी वजह से न सिर्फ खराब परफॉरमेंस देखने को मिलती है बल्कि धीरे–धीरे रेंज भी कम होने लगती है।
03:48 PM Apr 08, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Electric Scooter Tips: भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की डिमांड काफी तेज होने लगी है। अब इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पेट्रोल स्कूटर के बराबर ही आ गई है। वैसे अभी भी इनकी चार्जिंग को लेकर अभी बहुत काम करना बाकी है।

Advertisement

डेली यूज़ के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेस्ट ऑप्शन साबित हो रहे हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चलाते समय लोग कम रेंज यानी माइलेज की शिकायत करते हैं.. साथ ही खराब परफॉरमेंस की भी समस्या देखने को मिल रही है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि  इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से कैसे बेस्ट परफॉरमेंस प्राप्त की जा सकती है।

Electric Scooter Tips

स्पीड का ध्यान रखें

Advertisement

पेट्रोल स्कूटर की ही तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी संभालकर चलाने की जरूरत है। इसलिए  स्पीड सही रखें। ओवरस्पीडिंग करने से बचें...क्योंकि ऐसा करने से इनकी रेंज में कमी आने लगती है। अगर आप 40-60 kmph की स्पीड से इन्हें राइड करते हैं तो आपको बढ़िया ड्राइविंग रेंज मिल जायेगी। इसलिए हाई स्पीड में इलेक्ट्रिक स्कूटर को राइड न करें ...

टायर्स में एयर-प्रेशर सही रखें

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों टायर्स में सही एयर प्रेशर रखें, ऐसा करने से आपको बढ़िया परफॉरमेंस मिलेगी और टायर्स की भी लाइफ अच्छी रहेगी। कम या ज्यादा हवा से स्कूटर की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है।

बार-बार चार्ज करने बचें

अगर आप भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बार-बार चार्ज करते हैं तो आज ही ऐसा करना तुरंत बंद कर दें. इससे बैटरी पर खराब असर पड़ता है। बैट्री 10-15% होने पर ही चार्ज करना चाहिए और कभी भी 100% तक चार्ज नहीं करना चाहिए।

नॉर्मल चार्जर का करें इस्तेमाल

अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ फ़ास्ट और नॉर्मल चार्जर दिया जा रहा है तो कोशिश करें कि नॉर्मल चार्जर का ही इस्तेमाल करें ... बार-बार फास्ट चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से राइडिंग रेंज में सुधार होता है।

 

 

 

Advertisement
Tags :
Electric Scooter
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement