खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

99% लोगों को नहीं पता बजाज की CNG बाइक के बारे में ये बातें! हर 2 साल में करवाना पड़ेगा ये काम

Bajaj Freedom 125 CNG: बजाज की CNG बाइक के बाते में आपको काफी फीचर्स पता हैं लेकिन इस बाइक के बारे में हम आपको दो ऐसी बातें बता रहे हैं जो शायद ही आपको पता हो...
03:03 PM Aug 03, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Bajaj Freedom 125 CNG बाइक भारत में तेजी से पॉपुलर हो रही है। बाइक की कीमत 95,000 रुपये से शुरू होती है। लगातार इसे बुकिंग्स मिल रही है। हाल ये है कि अब इस बाइक पर 3 महीने का वेटिंग पीरियड बढ़ गया है। जबकि पिछले महीने तक इस बाइक के लिए 45 दिन तक इंतजार करना पड़ रहा था।

Advertisement

बाइक की कीमत से लेकर इसके फीचर्स तक के बारे में सबको पता है लेकिन कुछ ऐसे भी पॉइंट्स हैं जिनके बारे में लोगों को पता ही नहीं है। यहां हम आपको इस बाइक के बारे में दो ऐसी बातें बता रहे है जो लोगों को पता नहीं है। अगर आप भी इस बाइक को खरीदने की सोच रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

CNG टैंक का Inspection

बजाज की इस बाइक में जो CNG टैंक लगा है वो सिर्फ 2 साल के लिए ही Valid रहता है। 2 साल के बाद आपको बजाज सर्विस सेन्टर जाकर इस टैंक का Inspection करवाना पड़ेगा और अगर कुछ भी खराबी आती है तो उसका सारा खर्चा ग्राहक को ही देना पड़ेगा। उसके बाद फिर से इसका सर्टिफिकेशन होगा। याद रहे यह खर्चा कम भी हो सकता है और ज्यादा भी हो सकता है।

Advertisement

सिर्फ एक बटन से पिक करो कॉल

बजाज की CNG बाइक में एक डिजिटल स्पीडोमीटर लगा है जिसमें कई तरह के फीचर्स मिलते हैं। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है। इसमें आप अपना स्मार्टफोन पेयर कर सकते हैं। मजे की बात ये है कि लेफ्ट हैंडल बार की तरफ एक छोटे से बटन से आप कॉल उठा सकते हैं। ये वाला फीचर काफी अच्छा है। आइये जानते हैं इस बाइक कीमत, फीचर्स और इंजन के बारे में...

इंजन और पावर

बजाज फ्रीडम में 125cc में का इंजन लगा है जो 9.5 PS का पावर और 9.7 Nm का टॉर्क देता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। यह बहुत तेज इंजन नहीं है। इसमें पावर और पिकअप की कमी देखने को मिल सकती है। अन्य 125cc बाइक्स की तुलना में यह इंजन थोड़ा सुस्त लगता है। आपको बता दें कि केवल इसी इंजन के साथ ही CNG टैंक मिलता है। बजाज ने ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस इंजन को इस तरह से Tune किया है ताकि पावर कम भी न हो और माइलेज भी बढ़िया मिले। खास बात ये है कि बाइक में लगे एग्जॉस्ट का साउंड काफी तगड़ा है यह आपको रॉयल एनफील्ड बुलेट की तरह लगेगा।

शानदार रेंज

बजाज फ्रीडम 125 में बाइक को किफायती बनाने के लिए कंपनी ने इसमें 2 किलोग्राम CNG टैंक और 2 ही लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। CNG टैंक फुल होने पर यह 200 किलोमीटर चलेगी। जबकि दो लीटर पेट्रोल पर यह 130 किलोमीटर तक चलेगी। अगर आपको सिटी में चलना है तो यह बाइक अच्छा ऑप्शन है जबकि लंबी दूरी के लिए यह बाइक ठीक नहीं हैं। बाइक में ब्लूटूथ, डिजिटल स्पीडोमीटर, CNG और पेट्रोल शिफ्ट करने का बटन, USB पोर्ट,और गियर शिफ्ट इंडिकेटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर्स

बजाज की इस CNG बाइक में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा है। इस बाइक का क्रैश टेस्ट किया है। बाइक के ऊपर से 10 टन का ट्रक निकाला फिर भी बाइक को कोई नुकसान नहीं हुआ है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट टायर्स में डिस्क ब्रेक और रियर टायर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं ।
बाइक ने 11 सेफ्टी टेस्ट पास किये हैं। कंपनी का दावा है कि बाइक का फ्यूल टैंक काफी मजबूत है और इसके चारों तरफ एक मजबूत फ्रेम भी दिया है।

यह भी पढ़ें:  सुबह-सुबह आपका स्कूटर भी स्टार्ट होने में करता है दिक्कत तो आप कर रहे हैं ये गलतियां

Open in App
Advertisement
Tags :
Bajaj Freedom 125 CNGFREEDOM 125
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement