CNG बाइक के बाद Bajaj Auto का नया धमाका, पेश की Flex Fuel से चलने वाली Pulsar

CNG बाइक के बाद अब बजाज ऑटो 100% इथेनॉल फ्यूल पर चलने वाली बाइक को लॉन्च करने जा रही है। मुताबिक अगले महीने नया मॉडल लॉन्च किया जा सकता है। बाइक की कीमत और अन्य डिटेल्स का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Bajaj Pulsar NS160 Flex Fuel: बजाज ऑटो ने हाल ही में अपनी पहली CNG बाइक फ्रीडम 125  को लॉन्च किया जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। प्रदूषण से निपटने के लिए अब कंपनी फ्लेक्स फ्यूल पर फोकस कर रही है। बजाज ने भारत बायो-एनर्जी एंड टेक (IBET) एक्सपो 2024 में अपनी पल्सर NS160 Flex fuel को पेश किया। Flex Fuel को ethanol भी कहा जाता है। बजाज ने घोषणा कर दी है कि फ्लेक्स फ्यूल मोटरसाईकिल को  अगले साल 2025 पेश किया जाएगा।

पेट्रोल जितनी पावर

नया मॉडल एंट्री लेवल बेस्ड होगा न कि NS160...  जानकारी के मुताबिक फ्रीडम 125 के समान ही नए मॉडल को बाजार में उतारा जाएगा। नई बाइक  E100 फ्यूल पर चलेगी जोकि 93.5% ethanol बेस्ड होगा। इस फ्यूल में भी उतनी ही पावर मिलेगी जितनी पेट्रोल में होती है।

मिलेगा इथेनॉल फ्यूल को बढ़ावा

भारत में लगातार कुछ सालों से इथेनॉल यानी फ्लेक्स फ़्यूल पर काम चल रहा है। पेट्रोल और डीजल को पूरी तरह से बंद किये जाने जाए की की खबर सामने सामने आ रही हैं। कई मौंको परकेंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, अक्सर इथेनॉल फ़्यूल के बारे में बात करते हुए नज़र आते रहे हैं ताकि वातावरण को भी स्वस्थ्य बनाने में मदद मिले।

कैसे बनता है इथेनॉल फ्यूल?

इथेनॉल फ्यूल को गन्ने से तैयार किया जाता है। फ्यूल को इको-फ्रैंडली फ्यूल के नाम से भी जाना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक  यह फ्यूल पर्यावरण को जीवाश्म ईंधन से होने वाले खतरों से सुरक्षित रखता है। इसे बनाने में कम खर्च आता है। खास बात ये है कि कम लागत पर अधिक ऑक्टेन नंबर देता है और MTBE जैसे खतरनाक फ्यूल के लिए ऑप्शन के रूप में काम करता है।

एक और  फायदा ये है कि इथेनॉल फ्यूल के इस्तेमाल से नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आती है। यह फ्यूल पेट्रोल की तुलना में ज्यादा साफ़ माना जाता है। जलने पर यह फ्यूल कार्बन मोनोऑक्साइड और हाइड्रोकार्बन जैसे प्रदूषकों को कम फैलाता है।

बढ़ सकती ही मांग

इथेनॉल फ्यूल आप अपनी गाड़ी में आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। सोर्स के मुताबिक इसकी कीमत कम पेट्रोल के आस-पास रहने की उम्मीद है। इस फ्यूल की मदद से वाहन ज्यादा माइलेज ऑफर करेगा। लेकिन अभी यह कह पाना जल्दबाजी जब तक इस फ्यूल का इस्तेमाल किसी वाहन में ठीक से इस्तेमाल नहीं किया जाता।

TVS की इथेनॉल बाइक पहले से ही मौजूद

बजाज ऑटो से ठीक पहले टीवीएस मोटर ने TVS ने अपाचे RTR 200 4V E100 को 80% इथेनॉल और 20% पेट्रोल के साथ पेश किया था। लेकिन जो कामयाबी TVS को इस बाइक से थी वो नहीं मिली। बाद में यह प्रोजेक्ट ठंडे बिस्टर में चला गया । लेकीन उम्मीद जताई जा रही है बजाज के बाद अब TVS भी इस भीड़ का बन सकती है।

यह भी पढ़ें: 80,000 रुपये कीमत, 70km की माइलेज, ये हैं सबसे सस्ती ABS वाली बाइक्स

Open in App
Tags :