खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कार नई हो या पुरानी, स्पीड सेट करते ही बढ़ जायेगी माइलेज! बस फॉलो करें ये टिप्स

Car Mileage Tips: कम माइलेज के पीछे हाई RPM मीटर भी है। देखने में आता है कि लोग बेवजह गाड़ी में रेस देते हैं.. जिसकी वजह से सबसे ज्यादा फ्यूल की बर्बादी होती है। इसलिए कम rpm पर गाड़ी ड्राइव करें।
05:09 PM Jun 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Ideal speed for car mileage: कार नई हो या पुरानी...अच्छी माइलेज को लेकर सवाल पूछे जाते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतें तो कम होने का नाम नहीं के रही हैं, साथ ही रोजाना जाम में फंसने से फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। लेकिन कम माइलेज के पीछे सिर्फ यही कारण काफी नहीं है... आपके गाड़ी चलाने के तरीके से भी माइलेज पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है। अगर आप अपनी गाड़ी की स्पीड पर ध्यान दें तो खुद देख सकते हैं कि माइलेज में इजाफा होता है। आइये जानते है कितनी स्पीड होनी चाहिए बेस्ट माइलेज के लिए...

Advertisement

किस गियर में हो कितनी रफ़्तार ?

इतनी रफ़्तार पर गाड़ी चलायें

अगर आप गाड़ी को 40-60kmph की रफ़्तार से ड्राइव करते हैं तो इससे इंजन न सिर्फ स्मूथ परफॉरमेंस देगा बल्कि फ्यूल की खपत भी कम होगी और आपको बेहतर माइलेज मिलेगी।

RPM मीटर पर ध्यान दें

अगर आप हाई rpm मीटर पर गाड़ी चलाते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि ऐसा करने से फ्यूल की बर्बादी होती है। इसलिए कम rpm पर गाड़ी ड्राइव करें  और कम एक्सेलरेटर दें। जहां तक संभव हो ऐसे रास्तों को चुनें जहां पर ट्रैफिक कम हो इससे सम्स्य की बचत तो होगी ही साथ इंजन पर जोर नहीं पड़ेगा।

Advertisement

क्लच का सही इस्तेमाल

अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी चलाते समय क्लच का कुछ ज्यादा ही इस्मेताल करते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज में गिरावट आती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल ब्रेकिंग के दौरान और गियर शिफ्ट के लिए ही करें।

Lower गियर में जानें से बचें

गाड़ी चलाते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योकि ऐसा करने से इंजन में फ्यूल की खपत बढ़ जाती है जिसकी वजह से माइलेज में कमी आने लगती है।

टायरों में हो नाइट्रोजन हवा

गर्मी में नाइट्रोजन हवा टायर्स के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से टायर्स ठंडे और हलके रहते हैं साथ ही माइलेज भी काफी बेहतर मिलती है। इतना ही नहीं गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है।

हर सर्विस है जरूरी 

आपकी गाड़ी कम चले या ज्यादा… आपको समय पर उसकी सर्विस करवाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंजन के साथ अन्य चीजें भी दुरुस्त रहेंगी और आपको बेहतर परफॉरमेंस के साथ अच्छी माइलेज मिलेगी ।

यह भी पढ़ें: CNG भरवाते समय कार से उतरना क्‍यों जरूरी? सेफ्टी तो है ही आज असली वजह भी जान लीज‍िए

Advertisement
Tags :
car mileageCar Mileage Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement