चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कार में AC चलाने से पहले तुरंत करें ये काम, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

Car AC: अगर आपकी कार बहुत देर तक धूप में खड़ी रहती है, तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि कार बैठते ही AC ऑन न करें....ऐसा करने से कार जल्दी ठंडी तो नहीं होगी और अन्दर की जो हीट है उसे  बाहर निकलने में समय लगेगा।
07:16 PM May 06, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car AC Tips: इन दिनों गर्मी काफी तेज पड़ रही है। दिन के समय तो घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री पार जा चुका है। अक्सर देखने में आता है कि काफी लोगों की कार धूप में खड़ी रहती है। जब कहीं जाना होता है तो लोग कार में बैठते हैं और निकल पड़ते हैं और फिर उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसमें AC ठीक से कूलिंग नहीं करता। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो सावधान! आपको नुकसान हो सकता है। आइये जानते हैं कि गलत तरीके से AC चलाने पर आपको क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं।

Advertisement

कार में AC ऑन करने से पहले ये काम जरूर करें

अगर आपकी कार बहुत देर तक धूप में खड़ी रहती है, तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि कार बैठते ही AC ऑन न करें....ऐसा करने से कार जल्दी ठंडी तो नहीं होगी और अन्दर की जो हीट है उसे  बाहर निकलने में समय लगेगा। एक्सपर्ट बताते हैं इस कंडीशन में AC के कम्प्रेशर को नुकसान हो सकता है और क्योंकि उसका लोड बढ़ जाता है।

ऐसे में क्या करें ?

इस कंडीशन में सबसे पहले तो कार के सभी ग्लास नीचे कर दें। अगर हो सके तो सभी दरवाजे खोल दें। फिर फैन ऑन करें जिससे केबिन की गर्म हवा बाहर निकल जायेगी। 10-15 सेकंड बाद आप AC ऑन कर सकते हैं। ऐसा करने से कार का केबिन जल्दी ठंडा होगा और AC की हेल्थ भी सही रहेगी।

ऐसा बिलकुल भी न करें

गर्मी में दिन में या रात में गाड़ी पार्क करते समय सभी शीशे पूरी तरह बंद न करें। ऐसा करने से गाड़ी के अन्दर-बाहर हवा क्लियर नहीं होती। इसलिए हल्के से ग्लास नीचे कर दें जिससे हवा अन्दर-बाहर होती रहेगी। अब जब आप AC ऑन करेंगे तो आपको बेहतर कूलिंग मिलेगी। इसके अलावा फ्रेश एयर मोड को यूज़ करने पर कार के अन्दर की हवा बाहर निकल जायेगी।

Advertisement

क्या करें जब लंबी यात्रा पर करना पड़े AC ऑन?

गर्मी में अगर आपको कार से लंबी यात्रा करनी पड़ जाए तो हमेशा कार के शीशे बंद करके ही AC ऑन करें ऐसा करने से कार के अंदर एयर फ्लो बना रहेगा। कुछ लोग हाईवे पर शीशे ऑन कर देते हैं जिसकी वजह से गर्म हवा केबिन में आने लगती है। ऐसे में AC काम नहीं करता।

यह भी पढ़ें: Maruti Baleno से लेकर Jimny पर हजारों का डिस्काउंट! जानें किस कार पर होगी कितनी बचत

 

Advertisement
Tags :
AC use tipscar ac
Advertisement
Advertisement