चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BGauss RUV350 Vs Ather rizta: कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है वैल्यू फॉर मनी, खरीदने से पहले जानें

BGauss RUV350 Vs Ather rizta: ये दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में एक दम नए हैं.. कई अच्छे फीचर्स इन दोनों में देखने को मिलते हैं। आइये जानते हैं इनमें से कौन सा स्कूटर वैल्यू फॉर मनी है ?
11:12 AM Jun 27, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

RUV350 Vs Rizta: अब इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट काफी बड़ा हो गया है। पहले जहां रेंज पर फोकस किया जाता था वहीं अब यूटिलिटी पर ध्यान दिया जा रहा है।  भारत में स्कूटर को आने-जाने से लेकर सामान कैरी करने तक के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कुछ समय पहले Ather rizta लॉन्च हुआ और अब BGauss ने भी अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर RUV350 को भारत में पेश किया है।

Advertisement

नये RUV350 इलेक्ट्रिक स्कूटर में न सिर्फ अलग डिजाइन मिलेगा बल्कि इसमें दिए गये कुछ फीचर्स इसे खास बनाते हैं। भारत में इसका सीधा मुकाबला Ather rizta इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा। यहां हम इन दोनों स्कूटर के टॉप मॉडल के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं। आइये जानते हैं इन दोनों में कौन सा स्कूटर है वैल्यू फॉर मनी...

कीमत और वेरिएंट 

वेरिएंटकीमत (EX-SHOWRROM DELHI)
Ather Rizta Z 3.7 kWh1,28,747 रुपये
Bgauss RUV350 Max1,34,999 रुपये
अंतर6,252 रुपये

डिजाइन और फील

डिजाइन के मामले में BGauss RUV350 और Ather rizta दोनों ही थोड़े हटकर है। ये यूटिलिटी स्कूटर हैं। दोनों ही स्कूटर डिजाइन के मामले में एक दूसरे से थोड़े से अलग जरूर हैं लेकिन किसी एक को बेहतर कहना यहां उचित नहीं होगा। दोनों ही स्कूटर लम्बी और चौड़ी सीट के साथ आते हैं। सीट के नीचे दोनों ही स्कूटरों में अच्छा  स्पेस मिल जाता है। Ather rizta में 12 इंच और  RUV350 में 16 इंच के Wheels मिलते हैं।

Advertisement

Ather Rizta

फीचर्स

BGauss RUV350 में स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स मिलते हैं..इसमें आपको 5 इंच का TFT डिस्प्ले मिलगा जिसमें कॉल नोटिफिकेशन, टर्न बाय टर्न नेविगेशन, Dual थीम, डिस्टैंस टू एम्प्टी ऑटो ब्राइटनेस और डॉक्यूमेंट स्टोरेज जैसे फीचर्स दिए है। rizta में  7.0 इंच का नॉन-टच डिजिटल डिस्प्ले दिया है। इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी मिलती है। RUV350 में 21 लीटर का Under सीट स्टोरेज मिलता है जबकि Ather rizta में 56 लीटर का स्टोरेज दिया गया है।

बैटरी और परफॉरमेंस

नए BGAUSS RUV350 स्कूटर में 3 kWh का बैटरी पैक दिया है जो 120 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है। इस स्कूटर को आप 75 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से चला सकते हैं। जबकि Ather rizta में 3.7 kWh का बैटरी पैक दिया है जो 159 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

बैटरी और रेंजBGAUSS RUV350ATHER RIZTA Z 3.7 KWH
बैटरी3 kWh3.7 kWh
IDC रेंज120 km159 km
टॉप स्पीड75kmph80 kmph

कौन सा स्कूटर है वैल्यू फॉर मनी ?

ये दोनों ही स्कूटर एक ही सेगमेंट (यूटिलिटी) को टारगेट करते हैं। दोनों में ही अच्छे फीचर्स मिलते हैं। Rizta की कीमत 1.29 लाख रुपये है जबकि RUV35 की कीमत 1.35 लाख रुपये है। यहां कीमत में करीब 6 हजार रुपये का अंतर है।

BGAUSS एक नया ब्रांड है जबकि Ather को आये हुए काफी समय हो गया है और अभी तक कंपनी के किसी भी स्कूटर में कोई बड़ी परेशानी नहीं आई है। ये दोनों ही स्कूटर डेली यूज़ के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं ... लेकिन ज्यादा स्टोरेज, ज्यादा रेंज और कम कीमत के चलते... Ather rizta पैसा वसूल मॉडल है।

यह भी पढ़ें: CNG भरवाते समय कार से उतरना क्‍यों जरूरी? सेफ्टी तो है ही आज असली वजह भी जान लीज‍िए

Advertisement
Tags :
ATHER RIZTA ZBGauss RUV350BGauss RUV350 Vs Ather rizt
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement