Advertisement

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के बाद न करें ये गलतियां, वरना बर्बाद हो जाएगा स्कूटर

Electric Scooter mistakes: इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड भारत में तेजी से बढ़ रही है। लेकिन स्कूटर खरीदने के बाद कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर की लाइफ बर्बाद हो सकती है।

Electric Scooter Mistakes: देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। अब काफी नए मॉडल लांच हो गये हैं। इस साल फेस्टिवल सीजन तक कई नए मॉडल दस्तक देने वाले हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के बाद परेशान नज़र आते हैं। बात करने पर पता चलता है कि नया स्कूटर ठीक से परफॉर्म ही नहीं कर रहा। अब इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक स्कूटर है तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि  कैसे आप ई-स्कूटर्स की लाइफ और परफॉरमेंस को बढ़ा सकते हैं।

हमेशा नॉर्मल चार्जर का इस्तेमाल करें

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को नॉर्मल चार्जर से ही चार्ज करें। अगर फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा है तो जरूरत पड़ने पर ही इसका उपयोग करें। बार-बार फास्ट चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से राइडिंग रेंज में सुधार होता है।

थोड़ी थोड़ी देर में चार्ज करने बचें

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बार-बार चार्ज करते हैं तो आज ही ऐसा करना तुरंत बंद कर दें. इससे बैटरी पर खराब असर पड़ता है। बैट्री 10-15% होने पर ही चार्ज करना चाहिए और कभी भी 100% तक चार्ज नहीं करना चाहिए।

स्पीड लिमिट का रखे ध्यान

पेट्रोल स्कूटर की ही तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी संभालकर चलाने की जरूरत है। इसलिए  स्पीड सही रखें। ओवरस्पीडिंग करने से बचें…क्योंकि ऐसा करने से इनकी रेंज में कमी आने लगती है। अगर आप 40-60 kmph की स्पीड से इन्हें राइड करते हैं तो आपको बढ़िया ड्राइविंग रेंज मिल जायेगी। इसलिए हाई स्पीड में इलेक्ट्रिक स्कूटर को राइड न करें …

टायर्स में बराबर एयर-प्रेशर रखें

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों टायर्स में सही एयर प्रेशर रखें, ऐसा करने से आपको बढ़िया परफॉरमेंस मिलेगी और टायर्स की भी लाइफ अच्छी रहेगी। याद रखे कि किसी भी टायर में यदि हवा कम या ज्यादा हुई तो खराब परफॉरमेंस का सामना आपको कर्ण पड़ेगा।

धूप में पार्क करने से बचें

अगर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को धूप में पार्क करते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद करें। धूप में पार्क करने  स्कूटर काफी गर्म हो जाएगा बाद में इसमें काफी नुकसान भी हो सकता है। इसलिये अलावा स्कूटर की एक भी सर्विस मिस न करे।

यह भी पढ़ें: 1 सितंबर से लागू हो रहा ये ट्रैफिक नियम, बाइक और स्कूटर चलाने वाले हो जाएं सावधान!

Open in App
Tags :