खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सुबह-सुबह आपकी बाइक स्टार्ट होने में करती है दिक्कत, तो आप कर रहे हैं ये गलतियां

रात में अगर हेडलाइट की रोशिनी कम या तेज हो रही है, या फिर हॉर्न की आवाज में कम होने लगे तो समझ जाना चाहिए कि बैटरी में गड़बड़ है। बैटरी के टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान देखने को मिले तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है।
03:01 PM Apr 20, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

अक्सर देखने में आता है कि सुबह-सुबह बाइक स्टार्ट होने में बड़ी दिक्कत करती है, फिर चाहे सेल्फ स्टार्ट बाइक हो या फिर किक स्टार्ट। कई बार महीनों हो जाते हैं और लोग बाइक इस्तेमाल नहीं करते ... जिसकी वजह से स्टार्ट होने में समस्या आती है।

Advertisement

वैसे तो बाइक का हर पार्ट अहम् होता है उनमें से बैटरी भी खास है लेकिन कुछ गलतियों की वजह से बैटरी कमजोर होना शुरू हो जाती है। यहां हम आपको बैटरी रख रखाव के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

बैटरी टर्मिनल को रेगुलर चेक करें

कम से कम महीने में दो बार बैटरी और टर्मिनल की जांच जरूर करें। बैटरी टर्मिनल के पास कई बार एसिड जमा हो जाता है जिसे समय पर साफ करना बेहद जरूरी है। अगर बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें बैटरी वाटर का इस्तेमाल किये जाता है।

Advertisement

टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बचें

बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए ग्रीस की जगह पैट्रोलियम जैली या फिर वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें हमेशा बैटरी टर्मिनल को साफ रखें।

बैटरी खुद बताती है अपनी सेहत

रात में अगर हेडलाइट की रोशिनी कम या तेज हो रही है, या फिर हॉर्न की आवाज में कम होने लगे तो समझ जाना चाहिए कि बैटरी में गड़बड़ है। बैटरी के टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान देखने को मिले तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है। अगर स्पीडो मीटर में बैटरी की लाइट ठीक से नहीं दिख रही तो भी यह इस बात का संकेत है कि बैटरी की सेहत खराब है।

बैट्री की लाइफ ऐसे बढ़ेगी

अगर आप कभी-कभी बाइक चलाते हैं तो, तो फिर आपको एक दिन छोड़कर एक दिन आप अपनी बाइक को कुछ देर के लिए स्टार्ट कर दें। या फिर एक छोटा सा चक्कर लगा लें इससे बैटरी चार्ज हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Honda Activa Electric स्कूटर के लॉन्च को लेकर हुआ बड़ा खुलासा! जानें कब कर पाएंगे सवारी

Advertisement
Tags :
battery problembike battery maintenance tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement