खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सेकेंड हैंड कार खरीदते समय लग सकता है लाखों का चूना, ये 5 बातें हमेशा रखें ध्यान

यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप पुरानी कार में बेहतर डील प्राप्त कर सकते हैं।
02:33 PM Apr 11, 2024 IST | News24 हिंदी
Second hand cars
Advertisement

देश में सेकंड हैंड कारों का बाजार भी काफी बड़ा है और काफी ज्यादा ऑप्शन देखने को मिलते हैं। लेकिन जितना आसान एक नई कार खरीदना होता है उतना ही सिर दर्द एक पूरानी कार खरीदते समय होता है। कई बार देखने में आता है कि लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं और लाखों का नुकसान उन्हें होता है।

Advertisement

लेकिन अगर थोड़ी सावधानी से पुरानी कार खरीदते समय डील की जाए तो न सिर्फ आपको कम पैसे में अच्छी कार मिलेगी बल्कि आप ठगी का भी शिकार होने से बच सकते हैं।  यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप पुरानी कार में बेहतर डील प्राप्त कर सकते हैं।

कार के सभी पेपर्स ध्यान से देखें

जिस कार को खरीदने जा रहे हैं, सबसे पहले उसे सभी पेपर्स ठीक प्रकार से देख लें। गाड़ी की RC, रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस पेपर्स को ठीक से चेक करें। इसके अलावा पिछले 2-3 साल में नो क्लेम बोनस ट्रैक करें।ध्यान रहे सभी पेपर्स ओरिजिनल ही देखें, फोटो कॉपी, या मोबाइल में पेपर्स न देखें, यह धोखा हो सकता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Hyundai Grand I10 NIOS का सस्ता वेरिएंट हुआ लॉन्च

गाड़ी स्टार्ट करें  

गाड़ी स्टार्ट करें, उसके बाद बोनट पर हाथ रखें और टेम्प्रेचर चेक करें। अगर कार का टेम्प्रेचर नॉर्मल हैं तो कोई बात नहीं लियन अगर यह बहुत ज्यादा है तो ऐसी कार की ड्राइव न ले और डील आगे न बढ़ाए। यह भी देख लें कि वाइब्रेशन की दिक्कत तो नही है... यदि ऐसा कुछ लगे तो डील न करें और सब नॉर्मल है तो आगे बढ़ें

गाड़ी चलाकर देखें

गाड़ी की टेस्ट ड्राइव जरूर लें, और आराम से ध्यान से चलायें। ड्राइव के दौरान यह चेक करें कि इंजन से कोई आवाज़ तो नहीं आ रही, सस्पेंशन, क्लच, ब्रेक और गियर शिफ्टिंग को चेक करें।

यह भी पढ़ें: Renault की ये सस्ती SUV देगी Hyundai Venue को टक्कर देगी

स्टीयरिंग व्हील चेक करें

गाड़ी के स्टीयरिंग व्हील को भी ध्यान से चेक करें, अगर इसमें वाइब्रेशन की शिकायत या एक तरफ ज्यादा भागनने लगे तो समझ जाना कि गाड़ी ठीक नहीं है। ऐसी डील न करें

धुंए को चेक करें

गाड़ी के साइलेंसर के निकलने वाले धुंए के रंग पर ध्यान दें। यदि धुंए का रंग नीला, काला है तो यह इस बात का संकेत है कि इंजन में कोई खराबी है। इसके अलावा इंजन में ऑयल लीकेज की समस्या भी हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Second Hand CarsUsed Car
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement