whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कार हो या बाइक, तय समय पर सर्विस न करवाना पड़ सकता है भारी! कभी न भूलें ये काम

Car and Bike Service: कई बार समय से पहले ही Oil काला पड़ने लगता है या फिर यह कम होने लगता है तो टॉप-अप करवा सकते हैं। इंजन Oil कम होने पर माइलेज के साथ परफॉरमेंस भी खराब होने लगती है।
02:16 PM Sep 18, 2024 IST | Bani Kalra
कार हो या बाइक  तय समय पर सर्विस न करवाना पड़ सकता है भारी  कभी न भूलें ये काम

Car and Bike Service:  देश में भारी बारिश के चलते लोगों अब काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर बारिश में वाहनों की सर्विस देखभाल काफी ज्यादा बढ़ जाती है। अब गाड़ी नई हो या पुरानी। अगर समय पर सर्विस ना हो तो आगे चलकर न सिर्फ वाहन को नुकसान हो सकता है बल्कि जेब पर भी भारी पड़ता है। एक्सपर्ट की मानें तो जिन वाहनों की सर्विस रेगुलर होती है उनकी लाइफ भी ज्यादा होती है। छोटी-छोटी गलतियों की वजह से गाड़ी खटारा भी बन जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे बातें बता रहे हैं जिन्हें अगर आप आज ही फॉलो करें तो आपको फायदा होगा।

Advertisement

समय पर सर्विस

कार हो बाइक, फिर चाहे आपकी गाड़ी नई हो या पुरानी। समय पर सर्विस करवाना ही बेस्ट है। अगर आप एक भी सर्विस छोड़ इग्नोर कर देते हैं या ये सोचते हैं कि बाद में करवा लेंगे तो आप गलती कर रहे हैं। आपकी यही गलती भारी पड़ सकती है।  अगर फ्री सर्विस खत्म हो गई है तो भी आपको नेक्स्ट सर्विस के लिए सर्विस सेंटर ही जाना चाहिए । ताकि आपको इस बात की जानकारी मिल सके कि अब आगे क्या करना है।

Advertisement

लोकल मैकेनिक के पास जानें से बचें

अक्सर देखने में आता है कि जब बाइक की फ्री सर्विस खत्म हो जाती है तो लोग पैसे बचाने के लिए लोकल मैकेनिक के पास चले जाते हैं। कुछ ही मैकेनिक बेस्ट होते हैं जबकि हर बार बहुत अच्छे  मैकेनिक से पाला नहीं पड़ता है और गलत हाथों में जाने से बाइक खराब हो जाती है।

ये लोग लालच के चक्कर में लोकल पार्ट्स बाइक में लगा देते हैं, जिसकी वजह से आगे चलकर बाइक को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। कई बार तो लोकल मैकेनिक जुगाड़ करके भी आपकी बाइक को ठीक करने की कोशिश करते हैं और यह बेहद खतरनाक साबित होता है। इसलिए सिर्फ ऑथोराइज सर्विस सेन्टर पर ही जायें और अपनी बाइक की सर्विस कराएं।

Advertisement

सस्ते और लोकल पार्ट्स से बना लें दूरी

हर सर्विस पर कोई न कोई पार्ट बदलता ही है… और सर्विस सेंटर वाले भी आपसे इस बारे में पूछते है.कि पार्ट बदलना है या नहीं। लेकिन आपको कोई चांस नहीं लेना और खराब पार्ट को बदलवा दें। कई पार्ट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें किलोमीटर के हिसाब से बदलना पड़ता है। खराब पार्ट्स के साथ बाइक की सवारी न करें।

ये काम न भूलें

हर 1500-2500 किलोमीटर के बाद इंजन oil जरूर चेंज करवा लें। कई बार समय से पहले ही Oil काला पड़ने लगता है या फिर यह कम होने लगता है तो टॉप-अप करवा सकते हैं। इंजन Oil कम होने पर माइलेज के साथ परफॉरमेंस भी खराब होने लगती है। इसके अलावा ब्रेक शू, चेन सेट, Oil फ़िल्टर, एयर फ़िल्टर और डिस्क ब्रेक Oil भी चेक करते रहें।

यह भी पढ़ें: Kia की फैमिली कार लॉन्चिंग से पहले सुपरहिट, 24 घंटे में मिली 1822 बुकिंग्स

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो