होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कार चोरी होने का खतरा होगा कम, इंश्योरेंस लेना भी आसान, Car में इस छोटे से इक्विपमेंट के बड़े फायदे

Car Dash Camera Advantages: डैशकैम लगाने का सबसे बड़ा फायदा है कि सड़क हादसा होने पर इसकी वीडियो रिकॉडिंग कोर्ट में आधार बनती है। जिससे गुनाहगार न होने पर ये आपको किसी भी आरोप से बचने में मदद करता है।
06:18 PM Sep 27, 2024 IST | Amit Kasana
कार में लगा डैशकैम (फोटो क्रेडिट गूगल)
Advertisement

Car Dash Camera Advantages: इन दिनों लोग ऑन लाइन रहना ज्यादा पसंद करते हैं। दिनभर में जो एक्टिविटी करते हैं उसकी vlogging करते हैं। ऐसे में कार पर चलते हुए डैशबोर्ड कैमरा सबसे बेहतर ऑप्शन है। बाजार में फ्रंट और रियर कैमरा समेत कई सस्ती गाड़ियां आती हैं। इसके अलावा आप आफ्टर मार्केट भी इसे लगवा सकते हैं। बाजार में 3 से 5 हजार रुपये से इसकी कीमत शुरू हो जाती है और 10 से 15 हजार रुपये तक में अच्छी कंपनी का डैशकैम मिल जाता है।

Advertisement

डैशकैम क्या है? और कहां लगता है?

डैशबोर्ड कार चलाते हुए और पार्किंग में वाहन खड़े होने दोनों सूरत में काम करता है। यह छोटा सा कैमरा कार के फ्रंट डैशबोर्ड या विंडस्क्रीन पर आसानी से लगा जाता है। इससे आप वीडियो रिकॉर्ड और फोटो भी ले सकते हैं। इसे कार के आगे-पीछे दोनों तरफ लगाया जा सकता है। इसे आप अपने मोबाइल से भी जोड़ सकते हैं, जिससे घर से दूर पार्किंग में खड़ी कार की निगरानी की जा सकती है और चोरी होने का अंदेशा होने की सूरत में अलर्ट जारी किया जा सकता है।

डैशकैम लगाने के फायदे क्या हैं?

डैशकैम लगाने का सबसे बड़ा फायदा है कि सड़क हादसा होने पर इसकी वीडियो रिकॉडिंग कोर्ट में आधार बनती है। जिससे गुनाहगार न होने पर ये आपको किसी भी आरोप से बचने में मदद करता है। इसके अलावा रोड एक्सीडेंट होने पर इसकी रिकॉडिंग इंश्योरेंस लेने में भी मदद करती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: बाइक-स्कूटर चलाने वाले सावधान, अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा चालान! बदल गया ट्रैफिक नियम

पुलिसकर्मी के गलत व्यवहार पर उसकी निगरानी 

डैशकैम से वाहन चोरी होने से पहले आप अलर्ट हो सकते हैं। चोरी होने की सूरत में इसकी फुटेज से बदमाशों की पहचान करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कहीं भी घूमने जाने पर इसकी वीडियो को यूज कर सकते हैं। सड़क पर चोरी, धोखाधड़ी से बचाव में डैशबोर्ड कैमरा से बच सकते हैं। इसके अलावा सड़क पर आपके साथ पुलिस या अन्य किसी के द्वारा गलत व्यवहार पर उसकी निगरानी कर सकते हैं।

डैशकैम में 2.5 किलो सोना चोरी करते दिखे बदमाश 

बाजार में Kia Sonet, Hyundai exter और Renault Triber समेत कई सस्ती गाड़ियों में ये फीचर मिलता है। इसके अलावा कार में 360 डिग्री कैमरा भी लगा रहता है। Kia Sonet शुरुआती कीमत 9.67 लाख रुपये ऑन रोड पर आती है। इस कार में 998 cc का दमदार इंजन मिलता है। कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। ये कार सड़क पर 118 bhp की पावर और 172 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। बता दें हाल ही में केरल में कार में से करीब 2.5 किलो सोना चोरी करते कुछ बदमाश वीडियो में कैद हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Yamaha Festive Offers: सिर्फ 2999 रुपये देकर घर लाओ बाइक और स्कूटर, कैशबैक भी मिलेगा

Open in App
Advertisement
Tags :
Auto News
Advertisement
Advertisement