खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हर समय क्लच पर पैर रखकर चलाते हैं कार तो हो जायें सावधान! वरना आ जाएगा लंबा खर्चा

अक्सर आपने देखा होगा लोगों की एक दम नई कार कुछ दिन बाद ही गैराज पहुंच जाती है। गलत तरीके से ड्राइविंग करना इसके पीछे मुख्य कारण होता है। यहां हम आपको कुछ आसान से टिप्स बाते रहें हैं जिन्हें फॉलो करके आपकी गाड़ी जल्दी से गैराज नहीं जाएगी।
03:32 PM May 30, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car Drive Tips: आजकल नई कार खरीदना बहुत आसान हो गया है क्योंकि कार लोन आसानी से मिल जाता है। लेकिन समस्या तब आती है जब ड्राइविंग की बेसिक जानकारों भी नहीं होती और लोग गलत तरीके से कार चलाते हैं। ड्राइविंग के दौरान अक्सर लोग कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से गाड़ी को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ बेसिक टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बेहतर तरीके ड्राइव कर पाएंगे साथ ही गाड़ी भी सालों-साल टनाटन रहेगी।

Advertisement

हर समय क्लच पर न रखें पैर

अक्सर लोग क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं, या दिर हाफ क्लच पर दबाकर गाड़ी चलाते हैं जो सही नहीं है, ऐसा करने से फ्यूल की खपत तो बढ़ती है और साथ ही क्लच प्लेट्स के खराब होने की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। और यदि एक बार ये प्लेट्स ख़राब हुई तो बाद में बहुत बड़ा खर्चा आ जाता है। इसलिए जब गियर बदलना हो, या गाड़ी स्लो करके रोकनी हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें।

इन जरूरी बातों का भी रखे ध्यान

चढ़ाई पर देखा गया है कि लोग क्लच दबाए रखते हैं, क्योंकि ऐसा करने से कार बिना गियर के हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढाल आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

Advertisement

अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी चलाते समय एक हाथ स्टेयरिंग पर और दूसरा हाथ गियरलीवर पर रखते हैं। ऐसा करना बिलकुल भी सही नहीं है। जब हर समय हाथ गियर लीवर पर रहता है तब सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए जब भी ड्राइव करें आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।

कई बार लोग स्पीड के अनुसार गियर चेंज नहीं करते, लो गियर में स्पीड हाई कर लेते हैं। और कई बार टॉप गियर में लो स्पीड पर गाड़ी चलाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो गियरबॉक्स को भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए रफ़्तार

ई बार देखने में आता है कि 4th गियर में ही गाड़ी चलती रहती है टॉप गियर लगता ही नहीं, ऐसा करने से गियरबॉक्स को बहुत ज्यादा वाला नुकसान पहुंचता है। और इंजन पर दबाव पड़ता है साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं गियरशिफ्ट इंडिकेटर होने बाद भी लोग ऐसी गलतियां करते हैं। इसलिए स्पीड के हिसाब इ गियर बदलें।

यह भी पढ़ें: जुलाई में नई Royal Enfield Hunter 450 होगी लॉन्च! इतनी हो सकती है कीमत

Advertisement
Tags :
auto guideCar Driving
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement