कार सर्विस के नाम पर ऐसे लगता है चूना! इन बातों का रखे ध्यान वरना कट सकती है जेब

Car Service: अगर आप अपनी कार की सर्विस वीकेंड पर करवाने की सोच रहे हैं तो कुछ बेसिक बातों का ध्यान रहना जरूरी होता है वरना सर्विस सेंटर वाले चूना लगा सकते हैं...

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Car Service  Scam: वीकेंड पर लोग अपने पेंडिंग काम पूरा करने के साथ-साथ अपनी कार की सर्विस भी करवाने जाते हैं। वैसे आजकल पिक एंड ड्राप की सुविधा मिलती है, पर उसके लिए आपको एक्स्ट्रा पेमेंट देना होगा। आप बस सर्विस सेंटर को कॉल करके सर्विस बुक करें। उनकी टीम आपके घर आकर गाड़ी को लेकर जाएगी और सर्विस के बाद घर पर आपकी कार ड्रॉप कर देगी। लेकिन इस तरह की सर्विस करवाने से पहले कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना जरूरी होता है वरना बाद में परेशानी हो सकती है।

कार हैंडओवर करने से पहले करें ये काम 

सर्विस पर अपनी कार को देने से पहले सभी जरूरी और कीमती सामान को बाहर निकाल लें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई भी छोटा वरना बाद में अगर कुछ गायब हुआ तो फिर उसकी जिम्मेदारी सर्विस सेंटर वालों की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। जो सामन निकाला है वो किसी बैग में रख लें .. ताकि जब वापस कार में रखने भी पड़े तो आपको कोई दिक्कत न हो।

कार की फोटो जरूर लें

सर्अविस टीम को अपनी कार हैंडओवर करने से पहले कार की उसकी फोटो जरूर क्लिक करें, ये सभी फोटो सर्विस टीम के सामने ही लेने जरूरी है। अगर कहीं कोई डेंट या स्क्रैच हो तो टीम को जरूर बताएं। कुछ भी छुपाने की जरूरत नहीं है।

कार में क्या-क्या काम करवाना है उसकी लिस्ट तैयार करें 

अपनी कार को सर्विस सेंटर भेजने से पहले उसमें क्या जरूरी काम आपको करवाना है उसकी एक लिस्ट बना लें, साथ ही यह भी लिखें कि कार में क्या खराबी चल रही है, ऐसा करने से आपका टाइम बचेगा । इसके बाद जब कार सर्विस सेंटर चली जाती है तब  टीम  कार चेक करने के बाद आपको बता देगी कि कार में क्या-क्या काम होगा।

अक्सर सर्विस सेंटर वाले  कार में बिना वजह एक्स्ट्रा काम करवाने के लिए  आपको बोलेंगे। लेकिन आपको मना कर देना है। आपको अंडर बॉडी कोटिंग,  Oil लुब्रिकेशन, व्हील बैलेंस और बॉडी स्केच ठीक करवाने के लिए बोलेंगे पर आपको इन सबके लिए मना कर देना होगा, क्योंकि ये सब काम आप  बाहर से भी बेहद कम कीमत में करवा सकते हैं। इन सब की कामो की कार में  जरूरत भी नहीं  पड़ती।

 बिल Pay करने से पहले पूरा विवरण जांच लें

सर्विस के बाद जब आपके पास  बिल आये तो उसे ठीक से चेक करें।  क्योंकि कई बार ये लोग जो काम नहीं किया उसके भी पैसे लगा देते हैं.. साथ ही जो सामान नही डाला उसके भी पैसे बिल में शामिल कर देते हैं, और ऐसे ही लगता है ग्राहकों को चूना। जो पार्ट्स बदलें उनकी जांच भी करें। कई बार बिल में डबल-डबल चार्ज लगा दिए जाते हैं। इसलिए जॉब कार्ड और फाइनल बिल को ध्यान से देखें। जो काम करवाया है सिर्फ उसी के लिए ही भुगतान करें।

सर्विसिंग के बाद कार की टेस्ट ड्राइव जरूर करें। अगर आपको कोई कमी लगती है जो बिना किसी संकोच के सर्विस टीम से बात करें।  और अगर सब ओके है तो अपनी गाड़ी घर ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 80km की माइलेज, 59 हजार रुपये कीमत, ऑफिस जाने के लिए सबसे किफायती बाइक्स

Open in App
Tags :